औद्योगिकीकरण किसान आंदोलन पर्यावरण महिला सम्बन्धी मुद्दे राजनीति

कस्टोडियन का बहाना बनाकर ग्रामीणों की मांगो को कुचला नही जा सकता .- भूपेश बघेल

कोसमपाली आमरण अनशन का काग्रेंस ने किया समर्थन
**
29.8.17

ग्राम कोसमपाली रायगढ़ में ग्रामीणों के आदोंलन को कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष श्री भूपेश बघेल ने दिया समर्थन । उन्होंने कहा कि सरकार या एस ई सी एल अपनी जिम्मेदारी से बच नही सकती। कस्टोडियन का बहाना बनाकर ग्रामीणों की मांगो को कुचला नही जा सकता । प्रभावितों को रोजगार, और मुआवजा की मांगों को शीघ्र पूरा करना चाहिए।
भूपेश बघेल ने कहा कि आदिवासियों के हितों में यू पी ए सरकार द्वारा बनाये गए वनाधिकार मान्यता कानून का पालन राज्य सरकार द्वारा नही किया जा रहा हैं। किसान आदिवासियों की जमीनों को छीनकर जबरन उधोगपतियों को देने का कार्य रमन सरकार कर रही हैं।
ज्ञात हो कि रायगढ़ स्थित गारे पेलमा 4/2,3 कोयला खदान से प्रभावित ग्रामीण पिछले 10 दिनों से अपनी मांगों पर अनशन पर बैठे हैं। प्रभावितो के साथ पूर्व में जिला कलेक्टर और एस ई सी एल के बीच समझौता भी हो चुका हैं परंतु किसी भी मांग को पूरा नही किये के बाद ग्रामीण पुनः आंदोलन के लिए मजबूर हुए।
ग्रामीणों के आंदोलन को छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन के साथी कामरेड नंदकुमार कश्यप, लाखन सिंह एवं आलोक शुक्ला ने भी धरना स्थल पर पहुचकर अपना समर्थन दिया।
**

Related posts

लीपापोती का खेलः किशोर की मौत का मामला किशोर की फांसी की जांच लटकी , 13 दिन से जांच करने नहीं गए अधिकारी.

News Desk

हिंसक समय में गांधी 150 : एक पुनरावलोकन

Anuj Shrivastava

कोयला संसाधन एक जन-संपदा हैं जिनका उपयोग केवल जन–हित में होना चाहिए न कि निजी मुनाफे के लिए : केंद्र सरकार का यह निर्णय वनों  व पर्यावरण के भारी विनाश के साथ आदिवासियों के विस्थापन को बढाएगा – छतीसगढ बचाओ आंदोलन .

News Desk