किसान आंदोलन जल जंगल ज़मीन पर्यावरण मानव अधिकार राजनीति

आज से अरपा जीवन यात्रा आरंभ

8.8.17 बिलासपुर
**
रक्षाबंधन के पुनीत अवसर पर बिलासा की जीवन रेखा अरपा को पुनर्जीवित करने हेतु सप्ताह भर की अरपा जीवन यात्रा आज संध्या ग्राम मंगला के पीपल चौक स्थित नीम के वृक्ष को रक्षा सूत्र बांध वृक्षों के संरक्षण और रक्षण के संकल्प से आरंभ हुई।

तय कार्यक्रम के अनुसार संध्या ग्रामवासियों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए. जिसमें श्री झड़ीराम साहू द्वारा चिंकारा वादन और ब्रहमजीत के गायन ने लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया.

अरपा जीवन यात्रा के इस प्रथम चरण में पंच पटेल जी,प्रेमलाल रजक सहित भारी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे. अरपा जीवन यात्रा की अगुवाई बी.आर.कौशिक सेवानिवृत्त वन अधिकारी, अजय बाटवे, विक्रम धर दीवान, शरद,अभय सिंह, मुकेश मिश्रा ने की.यात्रा के प्रथमेश ने बताया कि कल प्रातः नौ बजे ग्राम मंगला के शमशान घाट में वृक्षारोपण का कार्यक्रम है.अरपा जीवन यात्रा को सरपंच नर्मदा पटेल ने अपना पूरा-पूरा समर्थन दिया है.

ज्ञातव्य है कि अरपा को पुनर्जीवित करने के प्रयास में समाज के कुछ जागरूक लोगों ने स्वयं से होकर यह पहल की है. जिसमें वनविभाग की तरफ़ से पौधों का सहयोग और ग्राम वासियों द्वारा उनके रख़रखा़व की जि़म्मेदारी ली गई है.

रक्षाबंधन के पावन अवसर से शुरु यह यात्रा मार्ग के अनेक ग्रामों से होती हुई चौदह अगस्त की बारह बजे की रात वृक्ष रक्षा के संकल्प के साथ संपन्न होगी.शहर वासी यात्रा के किसी भी मुक़ाम पर शामिल हो सकते हैं.
**

Related posts

कलेक्टर दुर्ग : गर्मी का धान बोने पर बिजली आपूर्ति काटने का अब तक शासन का कोई स्पष्ट निर्देश नहीं है, ऐसा करने वाले किसी भी किसान के खिलाफ कार्रवाई नहीं होगी, कम वर्षा और भूजल के गिरते स्तर को ध्यान में रखते हुए और गर्मी में पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए शासन की मंशा गर्मी का धान बोने वाले किसानों को हतोत्साहित करना मात्र है. / छत्तीसगढ़ प्रगतिशील किसान संगठन

News Desk

भक्त बडी मेहनत से तैयार किये जाते है ,इसकी लंबी प्रक्रिया होती है .: हिमांशु कुमार

News Desk

9 अगस्त को कुर्सी छोडो आंदोलन की तैयारी तेज, राज्यपाल से मिलने का समय माँगा किसान महासंघ ने, अवर्षा का असर बोरवेल सूखने लगे

News Desk