बिलासपुर विज्ञप्ति शिक्षा-स्वास्थय

अटल बिहारी बाजपेई विश्वविद्यालय में मनाई गई गांधी और शास्त्री की जयंती

बिलासपुर। दो अक्टूबर के दिन भारत के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अलावा लाल बहादुर शास्त्री की जयंती भी मनाई जाती है और इसी महत्वपूर्ण दिन को मनाने के लिए अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना प्रकोष्ठ, नेहरू युवा केंद्र बिलासपुर, लायंस क्लब बिलासपुर के संयुक्त तत्वावधान में, स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विश्वविद्यालय के कुलपति, कुलसचिव, पूर्व राज्य प्रशासनिक अधिकारी, कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस के साथ ही 24 कॉलेजों के राष्ट्रीय सेवा योजना के प्रोग्राम ऑफिसर 24 कालेजों के स्वयं सेवकों एवं लायंस क्लब के सभी पदाधिकारियों के साथ मनाया गया।

संपूर्ण कार्यक्रम का संचालन मुकुल शर्मा (मिशन स्कूल बिलासपुर) द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम की शुरुआत में बिलासा ऑडिटोरियम में सभी उपस्थित लोगों को महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के महत्वपूर्ण कार्यों के बारे में बताया गया, उनके द्वारा किए गए त्याग एवं बलिदानों के बारे में बताया गया साथ ही स्वच्छता की शपथ दिलवाई गई।

कुलपति ने अपने उद्बोधन में महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री को महान व्यक्ति बताते हुए दोनों की जयंती पर नमन करते हुए दोनों महान विभूतियों के जीवन काल की कुछ महत्वपूर्ण घटनाओं का उल्लेख करते हुए स्वच्छता की बात कही। उन्होंने लाल बहादुर शास्त्री के त्याग का उल्लेख करते हुए बताया कि जब भारत भोजन के आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा था तब लाल बहादुर शास्त्री ने एक दिन एक वक्त के खाने के त्याग करने की बात कही थी, और इसी बात को याद करते उन्होंने यह भी बताया कि आज भी कुछ ऐसे लोग हैं जो सोमवार को सिर्फ एक वक्त का ही खाना खाते हैं।

इसी के साथ ही कुल सचिव डॉ. सुधीर शर्मा ने भी स्वतंत्रता आंदोलन में दोनो महापुरुषों के देश की आजादी में दिए गए योगदान को याद किया।

नेहरू यूवा केंद्र के प्रभारी राहुल सैनी अन्य मुख्य अतिथियों ने भी दोनों ही महान विभूतियों के बारे में एवं उनके जीवन के बारे में बताया और उन्हें याद किया सभी के उद्बोधन के बाद प्रोफेसर गौरव साहू ने सभी आए हुए मुख्य अतिथियों का एवं सभी स्वयंसेवकों का धन्यवाद किया और इसके बाद स्वच्छ भारत अभियान के तहत स्वच्छता रैली आयोजित की गई। यह रैली बिलासा सभागार से प्रारंभ होकर गांधी पुतला शनिचरी जय स्तंभ होते हुए लाल बहादुर शास्त्री स्कूल में समाप्त हुई जहां समनवयक मनोज सिन्हा ने लाल बहादुर शास्त्री के पुतले पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन श्रद्धांजलि दी।

इस कार्यक्रम मैं अटल बिहारी वाजपेई विश्वविद्यालय के कुलपति, कुलसचिव, पूर्व राज्य प्रशासनिक अधिकारी, कार्यक्रम समन्वयक एनएसएस श्री मनोज सिन्हा, जिला संगठक डॉ.संजय तिवारी, युपेश, रीना संस्कृति, कमलेश शुक्ला, के.के.सिन्हा, रेखा गुल्ला, एनएसएस प्रोग्राम ऑफिसर प्रोफेसर गौरव साहू, लायंस क्लब के पदाधिकारी गण और साइंस कॉलेज डीपी विप्र कॉलेज बीएमएस कॉलेज डी एल एस कॉलेज एमएलबी स्कूल बुनियादी शिक्षा स्कूल एवं अन्य स्कूलों के स्वयंसेवक वरिष्ठ स्वयं सेवक लुई भास्कर, धनेश, उज्जवल सिंह, प्रियांशु मिश्रा एवं अन्य 24 कालेजों के प्रोग्राम ऑफिसर चंद्राकर एवं एनएसएस वॉलिंटियर्स उपस्थित रहे।

Related posts

सिम्स में बिजली बंद, लिफ्ट में 6 लोग 15 मिनट तक फंसे रहे

News Desk

भोजपुरी टोल प्लाज़ा में कर्मचारियों को जातिगत गालियों के साथ पिस्तौल दिखाकर जान से मारने की धमकी, 17 दिनों में भी FIR दर्ज नहीं कर पाई पुलिस

Anuj Shrivastava

24.जहाँ विज्ञान खत्म होता है , क्या वहाँ से अध्यात्म शुरू होता है ? संदर्भ , नरेन्द्र दाभोलकर .

News Desk