भृष्टाचार

DG मुकेश गुप्ता और SP रजनेश सिंह के खिलाफ अपराध दर्ज,EOW में दर्ज हुआ अपराध,फोन टैपिंग कर फर्जी मामला गढ़ने का आरोपः कभी भी हो सकती हैं गिरफ्तारी.

रायपुर, 8 फरवरी 2019

इओडब्लू ने अब तक कि सबसे बड़ी करवाई करते हुए अपने ही पूर्व DG मुकेश गुप्ता और SP नारायणपुर रजनेश सिंह के खिलाफ में देर रात अपराध दर्ज कर लिया। दोनों के खिलाफ जिन धाराओं में अपराध पंजीबद्ध किया गया है, वे बेहद गंभीर और गैर जमानती है। DG और जिले के SP जैसे अफसरों के खिलाफ अपराध कायम करने का प्रदेश का यह पहला मामला होगा.

मौजुदा समय में प्रदेश में डीजी पद पर पदस्थ मुकेश गुप्ता और एसपी रजनेश सिंह पर आरोप है कि इन दोनो ने मिथ्या साक्ष्य गढ़ते हुए अपराधिक षड्यंत्र किया, कूटरचित दस्तावेज तैयार किए,अवैध रुप से फोन टैपिंग कराया गया और न्यायालयीन प्रक्रिया को गुमराह किया.

दिलचस्प है कि यह उस बहुचर्चित नान मामले की जाँच के दौरान सामने आया जिसके लिए पृथक से SIT गठित हुई है.
ईओडब्लू और एसीबी की ओर से दर्ज FIR 6/2019 है जिसमें मुकेश गुप्ता तत्कालीन ADG ऐसीबी और इओडब्लू आरोपी क्रमांक एक जबकि रजनेश सिंह तत्कालीन एसपी एसीबी आरोपी क्रमांक के रुप में दर्ज है.

प्रदेश के शायद सबसे बडे घटनाक्रम के रुप में पहचाने जाने वाले इस मामले में डीजी मुकेश गुप्ता और रजनेश सिंह के खिलाफ धारा 166,166A (b),167,193,194,
196,201,218,466,467,471 और 120 B के तहत मामला दर्ज किया गया है.

इस FIR को केवल इस रुप में देखना कि यह प्रदेश के सबसे दबंग आईपीएस मुकेश गुप्ता के खिलाफ उसी इओडब्लू और एसीबी ने दर्ज की है जहाँ मुकेश गुप्ता पदस्थ थे तो यह आप गलत है। मामला इससे भी आगे जाता है क्योंकि यह जिस प्रकरण में मिथ्या साक्ष्य गढ़ने,न्यायालय को छल करने, अपराधिक षड्यंत्र करने,साक्ष्य ग़ायब करने और अवैध फोन टैपिंग करने के गंभीरता आरोप लगे हैं वह मामला नान का है.


छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट ने भी मुकेश गुप्ता मामले में आरके दुबे की ओर से लगाई याचिका में किसी तरह की कोई राहत देने से इंकार कर दिया है. गिरफ्तारी की पूरी तैयारी कर ली गई हैं .

यह बहुत हद तक संभव है कि अदालत में चल रही नान प्रकरण को लेकर विधिक कार्यवाही पर इस FIR का बेहद गंभीर असर पड़े.

***

Related posts

वादे से मुकर गई भूपेश सरकार, 20 गाँव के लोगों ने धरना स्थल में मनाई दिवाली, प्रकृति की रक्षा का संकल्प

Anuj Shrivastava

भोपाल: दूसरे दिन भी जारी सरदार सरोवर विस्थापितों और सेंचुरी श्रमिकों का प्रदर्शन

Anuj Shrivastava

भाजपा ने आखिरकार इस आम चुनाव को जीता (खरीदा) कैसे ? उत्तम कुमार .

News Desk