क्राईम छत्तीसगढ़ पुलिस बिलासपुर

साइबर मितान: बिलासपुर पुलिस के जागरूकता अभियान से जुड़े बॉलीवुड के सितारे

बिलासपुर। 1 से 8 सितंबर तक चल रहे बिलासपुर पुलिस के साइबर जागरूकता अभियान के प्रचार प्रसार की मुहीम के तहत पिछले दो दिनों से शहर में बॉलीवुड के कलाकार जगह जगह जाकर लोंगों को साइबर क्राइम से बचने के लिए जानकारी दे रहे हैं।

ऑनलाईन ठगी और इसी तरह के अन्य साइबर अपराधों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बिलासपुर पुलिस ने ज़िले में एक विशेष जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस जागरूकता अभियान को “साइबर मितान” नाम दिया गया है।

इस अभियान के तहत् शहर के युवाओं समेत अन्य लोगों को साइबर मितान और साइबर रक्षक बनाया गया है। साइबर मितान अभियान से जुड़े सभी लोगों को पुलिस ने प्रशिक्षण देकर साईबर मितान बनाया है और इन लोगों को ज़िम्मेदारी दी गई है कि वे भी अन्य लोगों को जागरूक करें।

इस अभियान को जनता तक पहुंचाने के लिए अब बॉलीवुड के सितारे भी बिलासपुर पुलिस का साथ दे रहे हैं।

4 सितम्बर को मस्ती फेम आफताब शिवदासानी बिलासपुर आए हुए थे। शहर के 5 स्थानों पर आफताब कार्यक्रमों में शामिल हुए और लोगों से साइबर मितान अभियान से जुड़ने की अपील की। कोनी क्षेत्र के अरपा ग्रीन, सरकंडा स्थित रामा ग्रीन सिटी, लखीराम ऑडिटोरियम, रिवर व्यू, और चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज में उन्होंने लोगों से मुलाकात की।

चौकसे इंजीनियरिंग कॉलेज में आफताब ने साइबर क्राईम से जागरूकता के लिए बनी एक शॉर्ट फ़िल्म “अपडेट” की लॉन्चिंग भी रिलीज़ की।

साइबर मितान अभियान आठ सितम्बर तक जारी रहेगा। बिलासपुर पुलिस के अधिकारी और कुछ अन्य संगठन रोज़ जगह जगह सभाएं कर के नुक्कड़ नाटक, गीत आदि माध्यमों से लोगों को जागरूक कर रहे हैं। IG दीपांशु काबरा ने भी पिछले दिनों बिलासपुर पुलिस के इस जागरूकता अभियान की सराहना की थी।

बिलासपुर के रामा मैग्नेटो मॉल के सामने 4 सितंबर की शाम साइबर सेल के अभिकारियों ने विस्तार से लोगों को इस बारे में जानकारी दी कि साइबर क्राईम क्या होता है। उन्होंने बताया कि सिर्फ़ पैसों की ठगी ही साइबर क्राईम नहीं है, साइबर क्राईम के कई प्रकार हैं। उन्होंने बताया कि जैसे जैसे हमारी ज़िन्दगी में टेक्नोलॉज़ी का उपयोग बढ़ता जा रहा है वैसे वैसे साइबर क्राईम का दायरा भी बढ़ रहा है।

साइबर सेल के प्रभारी कलीम ख़ान भी अपनी टीम के साथ शहर में लोगों को जागरूक करने का काम कर रहे हैं।

बाजीराव मस्तानी फिल्म बॉलीवुड के एक्टर शब्बीर अली बिलासपुर पुलिस के जागरूकता अभियान साइबर मैदान का प्रचार करने एक दिन पहले बिलासपुर आए हुए थे इस दौरान उन्होंने शहर के कई स्थानों पर कार्यक्रम में में भाग लिया रिवरव्यू में जागरूकता के लिए नुक्कड़ नाटक देखकर उन्होंने टीम की सराहना की और बिलासपुर पुलिस के अधिकारी कलीम खान की उन्होंने ख़ास तौर पर तारीफ़ की।

बिलासपुर पुलिस के इस जागरूकता अभियान के साथ शहर के युवा विशेष रूप से जुड़ रहे हैं।

Related posts

कोरोना : थाली बजाने वाले दिन सरकार से गिरीश मालवीय के कुछ तीखे सवाल

News Desk

रतनपुर पुलिस की बड़ी कार्रवाई : सिर्फ़ 20 दिनों में अंतर्राज्यीय शराब तस्कर गिरोह का सरगना गिरफ्तार

Anuj Shrivastava

भिलाई: बारिश के मौसम में कोरोना महामारी के बीच मजदूरों की 30 साल पुरानी बस्ती तोड़ने की तैयारी

Anuj Shrivastava