आंदोलन कला साहित्य एवं संस्कृति

डॉ दिनेश मिश्र की बेल्जियम स्थित भारतीय दूतावास में भारत के काउंसलर से भेंट,

 

27.10.2017

डॉ दिनेश मिश्र की बेल्जियम स्थित भारतीय दूतावास में भारत के काउंसलर से भेंट,अंधविश्वास विरोधी अभियान पर चर्चा । अंध श्रद्धा निर्मूलन समितिके अध्यक्ष डॉ दिनेश मिश्र ने बेल्जियम के ब्रुसेल्स स्थित भारतीय राजदूतावास के आमंत्रण पर भारत के काउंसलरश्री राकेश मेहरा से सौजन्य भेंट की ,तथा उन्हेंअपने
अभियान की जानकारी दी । डॉ दिनेश मिश्र ने पिछले दिनों अंधविश्वास एवं सामाजिक कुरीतियों के ख़िलाफ़ चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत यूनाइटेड नेशन्स द्वारा जिनेवा में आयोजित कार्यशाला में भारत का प्रतिनिधित्व किया था तथा डायन प्रताड़ना और मानवाधिकार के मुद्दे पर एशिया पैसिफिक देशों में व्याप्त कुरीतियों पर शोध पत्र पढ़ा था ।तदुपरांत बेल्जियम के भारतीय राजदूतावास के आमंत्रण पर ब्रुसेल्स स्थित दूतावास गए और दूतावासके उच्चाधिकारी और काउंसलरश्री राकेश मेहरा से सौजन्य भेंट की,तथा उन्हें अंधविश्वास और सामाजिक कुरीतियों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा करते हुए इन कुरीतियों के कारण होने वाले मानव अधिकारों के हनन के संबंध में जानकारी दी । एशिया के अनेक देशों जैसे नेपाल ,पाकिस्तान,बांग्लादेश,सहित अनेक देशों से ऐसी घटनाओं के समाचार मिलते है जिनका निर्मूलन सामाजिक जागरूकता से संभव है ।यूनाइटेड नेशंस इस संबंध में एक कार्ययोजना तैयार कर रहा है।

**

Related posts

छतीसगढ  प्रदेश हिंदी साहित्य सम्मेलन द्वारा रायपुर में 29 व 30 मार्च 2018 को आयोजित शताब्दी समारोह का सफल आयोजन .: छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, विदर्भ, ओडिशा और दिल्ली से आये 400 से अधिक प्रतिनिधियों व अतिथियों ने शिरकत की.

News Desk

सामाजिक क्रांति के दस्तावेज़ : पेरियार और गांधी के बीच यह एकमात्र बातचीत 1927 में हुई.

News Desk

अदनान काफ़िल दरवेश की एक और कविता :. ” सन 1992 “

News Desk