Covid-19 पुलिस बिलासपुर महिला सम्बन्धी मुद्दे

खमतराई की महिलाओं और बच्चियों को रक्षा टीम ने कोरोना से बचाव और अधिकारों के लिए किया जागरूक

बिलासपुर की रक्षा टीम ने सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर संयुक्त रूप से महिलाओं और बच्चों के लिए आज एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया।

इस जागरूकता अभियान के तहत कोरोना संक्रमण काल एवं अन्य पाबंदियों के समय में घरेलू हिंसा, महिलाओं एवं बच्चों से संबंधित अपराध से बचाव की जानकारी दी गई। इसके अलावा महिला संबंधी अपराध 363, 354,376 ipc के बारे में भी महिलाओं को जानकारी दी गई। खमतराई के आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने गांव की महिलाओं के साथ मिलकर बच्चियों को गुड टच बैड टच की जानकारी दी।

इस संयुक्त जागरूकता कार्यक्रम में समाज सेवी संस्था “उम्मीद एक किरण” की अध्यक्ष एवं “शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला खमतराई” के प्रिंसिपल व स्टाफ शामिल थे।

इसी तरह किशोरवय बच्चियों को महिला संबंधी अपराध के बारे में जानकारी दी गई जिससे वे सभी इस तरह के अपराधों के बारे में जान सकें व स्वयं को सुरक्षित रख सकें। धारा 363, 354, व 376 आईपीसी धाराओं के बारे में सामान्य जानकारी दी गई एवं इन अपराधों से बचाव हेतु जागरूक बनाया गया।

अपराध सहने से अपराध को बढ़ावा मिलता है ये बात रक्षा टीम ने महिलाओं को समझाई। खमतराई की सभी महिलाओं और बच्चियों को जागरूक करते हुए रक्षा टीम ने कहा कि ऐसी कोई भी परेशानी आने पर वे बिना देर किए व बिना डरे तुरंत ही रक्षा टीम से संपर्क करें।

बच्चियों को उम्मीद एक किरण संस्था प्रमुख के सहयोग से रक्षा टीम के साथ मिलकर महिलाओं एवं किशोरवय बच्चियों को सेनेटरी पैड वितरित किए गए ताकि वे बीमारियों से सुरक्षित रह सकें।

रक्षा टीम के कार्यों के बारे में रक्षा टीम के गठन के उद्देश्य के बारे में सभी को बताया गया साथ ही पाम्पलेट चिपकाए गए व पोस्टर बांटे गए रक्षा टीम 9399021091 एवं वुमन हेल्पलाइन नंबर 1091 को बताकर अपने अपने मोबाइल में सेव करने हेतु कहा गया। इस नंबर का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार हेतु अपने सगे संबंधियों को भी बताने वह नंबर सेव करने हेतु जागरूक करने कहा गया।

Related posts

सत्ता क्यों डरती है, युवाओं के प्रेम करने से? : शेषनाथ वर्णवाल

News Desk

शशीमोहन सिंह ,अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पर लगाया महिला पुलिस कर्मी ने यौन शोषण का आरोप ,मुख्यमंत्री ,सांसद को भेजी शिकायत /छतीसगढ़

News Desk

Condemning Police Action on Students of Banaras Hindu University (BHU)

News Desk