Covid-19 छत्तीसगढ़ बिलासपुर रायपुर

बिलासपुर ज़ोन रेलकर्मियों और परिवार के टीकाकरण हेतु वेलफेयर फण्ड से 8 करोड़ 81 लाख 71 हज़ार रूपए स्वीकृत

बिलासपुर. नेशनल फेडरेशन इंडियन रेलवे मेन एवं रेलवे मजदूर कांग्रेस ने प्रेसनोट जारी कर ये जानकारी दी है कि बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक ने रेलवे कर्मचारियों एवं उनके परिवार को टीकाकरण कराने हेतु वेलफेयर फंड से 8 करोड़ 81 लाख 71020 रुपए की राशि की स्वीकृति प्रदान की है।

हलांकि केवल राशि स्वीकृति की ये घोषणा मात्र ही पर्याप्त नहीं है। राशि कब जारी की जाएगी ? टीकों का ऑर्डर कब दिया जाएगा ? देश में कितने टीके उपलब्ध हैं? जितने उपलब्ध हैं उनमें से रेलवे को कितने मिल पाएँगे ?  इन सब बातों पर भी रेलवे का ये टीकाकरण अभियान निर्भर करता है।

रेलवे मजदूर कांग्रेस बिलासपुर के महामंत्री एव नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन के उपाध्यक्ष के एस मूर्ति बताया कि रेलवे मजदूर कांग्रेस बिलासपुर की मांगा अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे महाप्रबंधक बिलासपुर से लगातार पत्राचार एवं चर्चा कर रेलवे कर्मचारी व उनके परिवार के लिए टिकाकरण कराने हेतु यह राशि स्वीकृत प्रदान कराई गई है., मूर्ति ने बताया कि नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन(NFIR)के महामंत्री डॉ राघवैया की मांग अनुसार रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल महाप्रबंधकों को निर्देश दिया कि 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक के रेल कर्मचारी एवं सभी रेल कर्मचारियों के  परिवारजनों के लिए रेलवे द्वारा टीकाकरण अभियान किया जाए।

22 अप्रैल 2021 एवं 12 मई 2021 को रेलवे मंत्री एवं  रेलवे बोर्ड अध्यक्ष के सामने सभी रेल कर्मचारियों का टीकाकरण अभियान कराने हेतु लिखित मांग रखी गई थी.

नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन के महामंत्री डॉ एम राघवैया की मांग को मानते हुए 14 मई 2021 को रेलवे द्वारा टीकाकरण अभियान का आदेश सभी महाप्रबंधक को जारी किया।

रेलवे बोर्ड आदेश के अनुसार दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में रेल प्रशासन द्वारा 18 वर्ष से 44 वर्ष कर्मचारियों को एवं सभी रेल कर्मचारियों का परिवार जनों के लिए टीकाकरण अभियान को पूर्ण रुप से लागू करने के लिए जोनल कर्मचारी संहिता निधि (वेलफेयर फंड) से इस कर्ज को उठाने का निर्णय किया है।

जानकारी के अनुसार  लगभग ₹ 8 करोड़ 81 लाख 71020 स्वीकृत हुए हैं रेल कर्मचारी इसे सराहनीय निर्णय बता रहे हैं.

  • इस राशि से जोनल हेड कार्टर में 550 कर्मचारी एवं 1456 परिवारजनों
  • बिलासपुर डिवीजन में 10769 कर्मचारी एवं 21654 परिवारजनों
  • कंस्ट्रक्शन विभाग में 350 कर्मचारी एवं 642 परिवारजनों
  • रायपुर डिवीजन में 3009 कर्मचारी एवं 9843 परिवारजनों
  • रायपुर वर्कशॉप में 1184 कर्मचारी 1240 परिवारजनों
  • नागपुर डिवीजन में 5951 कर्मचारी 12089 परिवारजनों के लिए टीके मुहैया कराने की योजना है.
  • मोतीबाग नागपुर वर्कशॉप में 180 कर्मचारी एवं 571 परिवारजनों एवं नागपुर कंस्ट्रक्शन विभाग में 140 कर्मचारी एवं 350 परिवारजनों कुल 22132 कर्मचारी एवं 47845 परिवार जनों के लिए टीकाकरण होगा।
  • कर्मचारी एवं परिवारजनों की कुल संख्या 69977 है। टीके के एक डॉज़ की कीमत 630 रूपए आंकी गई है।

साउथ सेंट्रल रेलवे मजदूर कांग्रेस एवं नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवे मैन के पदाधिकारियों ने कहा कि “हम शुरुआत से ही इस तरह के अभियान की मांग कर रहे थे. हमें उम्मीद है कि रेल प्रशासन द्वारा तुरंत वैक्सीन खरीदने का आर्डर देने दे और आने वाले 10 से 15 दिनों में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाए।

रेलवे मजदूर कांग्रेस के बिलासपुर मंडल समन्वयक बी कृष्ण कुमार, नागपुर मंडल समन्वयक पितांबर लक्ष्मी नारायण, रायपुर मंडल समन्वयक बी विजय कुमार ने एनएफआईआर के महामंत्री राघवैया, बिलासपुर रेलवे मजदूर कांग्रेस के महामंत्री मूर्ति, बिलासपुर जोन के महाप्रबंधक गौतम बनर्जी,  प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी बिलासपुर सुखविंदर सिंह का आभार व्यक्त किया है रेलवे मजदूर कांग्रेस के इस प्रयास का सभी रेल कर्मचारियों ने स्वागत किया है।

8 crore 81 lakh 71 thousand approved from Welfare Fund for vaccination of Bilaspur zone railwaymen and family

Related posts

पुलिस अधीक्षक के साथ पूरी पुलिस की टीम 40 से अधिक गाँवों में चला रही है कोरोना जागरूकता अभियान

बोरे में मिली ज़िला न्यायालय के गुमशुदा आदेशिका वाहक की लाश, पुलिस को चकमा देने के लिए परिवार के साथ घूमता रहा आरोपी

Anuj Shrivastava

महिला बाल विकास विभाग:DCPO पार्वती वर्मा की रिश्वत मांगते कॉल रिकॉर्डिंग वायरल, शिकायतकर्ता को ही नौकरी से निकाला

Anuj Shrivastava