अदालत आदिवासी नक्सल फैक्ट फाइंडिंग रिपोर्ट्स मानव अधिकार राजकीय हिंसा

सारकेगुड़ा जनसंहार के दोषियों पर हत्या का जुर्म दर्ज हो : आप छत्तीसगढ़

सारकेगुड़ा Sarkeguda

आम आदमी छत्तीसगढ़ ने विज्ञप्ति जारी कर सारकेगुड़ा के दोषियों को सजा देने की मांग की है.

प्रदेश अध्यक्ष कोअल  हुपेण्डी ने कहा है कि पीड़ित आदिवासी परिवारों को सरकार एक-एक करोड़ का मुआवजा दे.

बीजापुर जिले के सारकेगुड़ा में वर्ष 2012 में हुई नक्सली मुठभेड़ के दावे की रिपोर्ट आ गयी है जिसमे इस मुठभेड़ को आयोग ने फर्जी करार दिया है जिसमे 17 आदिवासियों की मौत हो गयी थी, आम आदमी पार्टी ने सारकेगुड़ा में बीज पंडुम के लिए एकत्रित हुए आदिवासियों पर अंधाधुन फायरिंग कर उनके इस नरसंहार के दोषियों के खिलाफ हत्या का जुर्म दर्ज कर मुकदमा चलाने की मांग की है.

प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेण्डी ने कहा कि सारकेगुड़ा की दिल दहला देने वाली बेहद शर्मनाक घटना थी, जहां मासूम बच्चों की भी नहीं छोड़ा गया इस हत्या से जुड़े सभी जिम्मेदार लोगों के खिलाफ हत्या का मुकदमा दर्ज कर सेवा से बर्खास्तगी की कार्यवाही की जानी चाहिए.

प्रदेश  उपाध्यक्ष एवं आदिवासी नेता बल्लू राम भवानी ने कहा कि सारकेगुड़ा मानव समाज के लिए अशोभनीय घटना है. रिपोर्ट आने के बाद सच्चाई देश के सामने है घटना में पीड़ित सभी आदिवासी परिवारों को एक-एक करोड़ रुपए का मुआवजा सरकार दे साथ ही आगे भी आदिवासियों पर हो रही ज्यादतियों पर सरकार को लगाम लगानी चाहिए. इस तरह के सभी मामलों पर गहराई से जांच होनी चाहिए.

Related posts

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने माना कि वंजामी हिडमा को सुकमा पुलिस ने गैरकानूनी रूप से हिरासत में रखा . ः छतीसगढ पुलिस से कार्यवाही करने को कहा , क्यों न पीड़ित को मुआवजा दिया जाये .

News Desk

पहलू खान मामले में सभी आरोपीयों का बरी होना, न्याय का आघात. पीयूसीएल राजस्थान .

News Desk

बस्तर के आदिवासियों की जमीन पर जबरन बिजली सब स्टेशन का निर्माण संघर्ष संवाद

cgbasketwp