शिक्षा-स्वास्थय

रायगढ : बदइंतजामी स्कूल की ऐसी दुर्दशा की बच्चे एक हाथ में छतरी थामे है और दूसरे में किताब .

फोटो प्रतीकात्मक

स्थानीय विधायक से शिकायत के बाद भी अव्यवस्था नहीं हो सकी दू

धरमजयगढ़ ब्लाक के 115 स्कूलों की हालत खराब

पत्रिका न्यूज

रायगढ़ . प्रदेश के सरकारी स्कूल की दुर्दशा का नजारा यदि देखना तो जिले के विजयनगर स्थित प्राथमिक शाला में आसानी से देखा जा सकता है । इस स्कूल की हालत ऐसी खराब है कि बारिश के दिनों में बच्चे एक हाथ में छतरी तो दूसरे हाथ में किताब रख कर पढ़ाई करते हैं । इसके पीछे कारण यह है कि स्कूल की छत जर्जर हो चुकी और क्लास रूम में पानी टपकता है । इससे बचने के लिए बच्चे क्लास रूम में छतरी ताने रहते हैं । जिले का धरमजयगढ़ क्षेत्र आदिवासी बाहुल्य है ।

यहां के विजयनगर प्राथमिक स्कूल में 112 बच्चे अध्यनरत है । इस स्कूल की हालत काफी खराब है । लंबे समय से मरम्मत नहीं होने की वजह से स्कूल की दीवारों पर दरारें आ गई है । वहीं छत की हालत भी काफी खराब है । ऐसे में हल्की बारिश होने पर भी छत से पानी टपकना शुरू हो जाता है । इससे बचने के लिए अध्यरनत बच्चे क्लास रूम में भी छतरी पकड़ कर बैठे रहते हैं । यहां के शिक्षकों ने बताया कि इसकी जानकारी बीईओ को एक साल पहले ही दी जा चुकी है , लेकिन बीईओ उच्चाधिकारियों को सूचना देकर कन्नी काटते नजर आए शिक्षा विभाग के कुछ अधिकारियों ने इस मामले की जानकारी विधायक लालजीत सिंह राठिया को भी दी , लेकिन विधायक ने भी स्कूल की इस अव्यवस्था को दूर करने के लिए किसी प्रकार से प्रयास नहीं किया ।

स्कूल की छत से पानी टपकता है । इससे बच्चे पढ़ाई के समय क्लास रूम में छतरी पकड़े रहते हैं । इस बात की जानकारी एक साल पहले ही विभागीय अधिकारियों को दी गई थी , लेकिन इसमें सुधार नहीं हो सका ।

बी लकड़ा , शिक्षक , विजयनगर

धरमजयगढ़ विकास खंड में 112 स्कूलों की हालत खराब है । इसकी जानकारी विभाग । के उच्चाधिकारियों को दे दी गई है । हालांकि अब तक इसमें सुधार नहीं हो सका है । इससे बच्चों को पढ़ाई करने में परेशानी हो रही है ।

एसआर सिदार , बीईओ , धरमजयगढ़

ब्लाक के जर्जर स्कूलों को ५ लेकर मुझे किसी ने जानकारी नहीं दी है । हालांकि अब सरकार बदल गई है । तो जर्जर स्कूलों की अव्यवस्था को भी दूर किया जाएगा क्षेत्र में इस तरह के जो भी स्कूल हैं उनमें सुधार करवाया जाएगा ।

लालजीत सिंह राठिया , विधायक , धरमजयगढ़

Related posts

खाकी कपड़े से मास्क सिलवाकर बांटेगी बिलासपुर पुलिस

News Desk

हिंसा के खिलाफ़ और संविधान की रक्षा के लिए एकजुट हुआ रायगढ़

Anuj Shrivastava

इंदौर : मिस बिजली इस मिसिंग इन स्मार्ट सिटी नंबर 1- विनीत तिवारी

News Desk