आंदोलन मजदूर

भिलाई ,  सिम्पलेक्स कास्टिंग ,: मजदूरों को तीन माह से वेतन नहीं मिला,मजदूरों ने किया टूल डाउन.

फोटो प्रतीकात्मक 

27/04/2019 / भिलाई 

सिम्पलेक्स कास्टिंग में शुक्रवार को फिर मजदूरो ने टूल डाउन कर दिया ।मजदूरों में कंपनी प्रबंधन के खिलाफ खासा आक्रोश है । मजदूरों का आरोप है कि कंपनी ने मजदूरों के साथ वादाखिलाफी की है । वेतन देने की बात कहकर भी वेतन नहीं दिया जा रहा है ।
इससे पहले आंदोलन के संबंध में मजदूर नेता कलादास डेहरिया , राजदेव , सालिक , लखन साहू व सुरेंद्र ने बताया कि चुनाव के दौरान भी यहाँ मजदूरो ने काम बंद हड़ताल की थी , जिस पर भिलाई विधायक देवेंद्र यादव ने संज्ञान में लेकर कंपनी प्रबंधन की ओर से संगीता केतन शाहकी मौजूदगी में लेबर कमिश्नर की मजदूरो के बीच वार्ता कराई थी ।

और 3 माह का बकाया वेतन तत्काल करने का समझौता हुआ था । लेकिन सिम्पलेक्स प्रबंधन ने आज तक वेतन नहीं दिया है ,और समझौता का पालन भी नहीं किया है ।जो श्रम कानून का घोर उल्लंघन है। प्रबन्धन की तानाशाही के सामने श्रम विभाग कमजोर साबित हो रहा है ।मजदूर मांग कर रहे है ।कि 3 महीने का वेतन तत्काल चाहिए अन्यथा यह आंदोलन अब दूर तक जायेगा ।

मजदूर तत्काल तीन महीने का वेतन मांग रहे हैं । साथ ही हिदायत भी दी है । कि वेतन नहीं मिला तो आंदोलन अब दूर तक जाएगा । मजदूरों का कहना है कि प्रबंधन को एक दिन एसी न मिले । तो उनको घुटन लगता है और मजदूरों को तीन महीने का वेतन नहीं मिला जो रोज किचन का समान खरीदते हैं उस मजदूर को कैसा लग रहा होगा यह अहसास न प्रबंधन को है न श्रम विभाग को ।

संयुक्तट्रेड यूनियन , छत्तीसगढ़ मुक्तिमोर्चा मजदूर कार्यकर्ता समिति , प्रगतिशील सीमेन्ट श्रमिक संघ , पावर प्लांट मजदूर यूनियन , जन आधारित केमिकल मजदूर यूनियन , लोईमु , इंजइंजीनियरिंग मजदूर यूनियन , महिला मुक्तिमोर्चा ने आंदोलन का समर्थन किया है ।

Related posts

अभिव्यक्ति की आजादी पर नकेल कसने के खिलाफ संगठनों ने खोला मोर्चा.

News Desk

भैरमगढ : 7 फरवरी को फर्जी मुठभेड़ में मारे गये दस आदिवासियों और बच्चों के परिजन और ग्रामीण आयेंगे कल भैरमगढ अपनी कहने के लिये . कलेक्टर से कहा उन्हें आने दें.

News Desk

पेंशन, मनरेगा, शिक्षको की कमी, आवास योजना मे धांधली को लेकर छत्तीसगढ़ किसान सभा का प्रदर्शन

Anuj Shrivastava