नीतियां महिला सम्बन्धी मुद्दे शिक्षा-स्वास्थय

बिलासपुर : शिक्षा व स्वास्थ्य को बेहतर करने , सिम्स भर्ती घोटाले के दोषियों पर कार्यवाही के लिये आप का धरना ,कलेक्टर को दिया ज्ञापन.

आज बिलासपुर के देवकीनंदन चौक पर आम आदमी पार्टी ने स्कूलों में फैल रही अव्यवस्था ,बाल सरंक्षण केन्द्र में आत्महत्या ,सिम्स में भर्ती चोटाले पर अभी तक कोई कार्यवाही न होने और सिम्स की व्यवस्था सुधारने के लिये धरना दिया तथा उसके बाद कलेक्टर को ज्ञापन दिया.


आज के धरने में करहियापारा स्कूल की पीडित लडकी अपने परिवार सहित उपस्थित थी.सिम्स बिलासपुर में भर्ती घोटाले के प्रभावित समूह ,तालापारा में रोज मर्रा की परेशानियों से जूझ रही महिलाओं तथा रतनपुर,कोटा से बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.


कलेक्टर को संबोधित पत्र में लिखा है कि
शिक्षा और स्वास्थ्य दो ऐसे महत्वपूर्ण क्षेत्र है जिनके बिना हम समाज और देश को आगे बढ़ता नहीं देख सकते , दोनों ही देश और समाज के रीढ़ की हड्डी की तरह काम करते हैं , लेकिन राज्य में चल रहे सरकारी स्कूलों और चिकित्सा व्यवस्था की हालत बेहद खराब है । समय समय पर होतीं घटनायें बार बार विभाग में हो रहे अष्टाचार को साफ तौर पर दर्शाती हैं , कि भ्रष्टाचार कितने चरम पर है , कि कभी गर्भाशय काइ हो गया , कभी अखफोड़वा कांड हो गया तो कभी नसबंदी कांड , इन घोटालों और कांड की लिस्ट बहुत लंबी हैं .

कई सालों से बिलासपुर स्थित CIMS अस्पताल का एक भ्रष्टाचार का मामला सामने आया हुआ है , जिसमें गलत ढंग से भर्ती हुई , जिसको भर्ती घोटाले का नाम दिया गया , पर उसमें आज दिनाँक तक दोषियों पर कोई कार्यवाही नहीं हो सकी , जबकि पीड़ित पक्ष के लोगों द्वारा लगातार संघर्ष जारी है , छोटे अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्य मंत्री महोदय तक मिलकर सब बताया गया इसके बावजूद आज दिनाँक तक ना किसी प्रकार की जांच हुई ना किसी पर कोई कार्यवाही हुई जिससे संबंधित विभाग के सत्तासीन मंत्री और उच्चाधिकारियों के कार्यशैली पर सवालिया निशान लगता है

इसके साथ ही बीते कुछ दिन पूर्व बिलासपुर के रतनपुर क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल के छत ढह जाने से कई बच्चों को चोट आई जिनमें 2 बच्चियों को गंभीर चोट आई , अखबार से जानकारी मिलने पर पता चला तो पार्टी के तरफ से कुछ लोगो का डेलीगेशन टीम पीडित परिवार से भी मिला और उनकी बात को जिला शिक्षा अधिकारी तक पहुँचाने के लिए पत्र भी लिखा था और मिलकर घटना में कार्यवाही की जानकारी लेना चाहा किन्तु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा बेहद गलत ढंग से बात करते हुए खुद की जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया ऐसे स्कूल सिर्फ एक नहीं बल्कि पूरे बिलासपुर क्षेत्र में ऐसे स्कूलों की संख्या बहुतायत मात्रा में देखने को मिलती है

आज के धरने में करहियापारा स्कूल की पीडित लडकी अपने परिवार सहित उपस्थित थी.सिम्स बिलासपुर में भर्ती घोटाले के प्रभावित समूह ,तालापारा में रोज मर्रा की परेशानियों से जूझ रही महिलाओं तथा रतनपुर,कोटा से बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

जिस स्कूल बच्ची पर प्लास्टर गिरा और वह घायल हुई वह अपने परिवार सहित धरने में.शामिल थी


धरने के पश्चात रैली बना कर लोग कलेक्टर को ज्ञापन दिया . सभा ,धरने और रैली में नंद कश्यप, प्रियंका शुक्ला ,जसबीर सिंह ,प्रथमेश मिश्रा , किशन निर्मलकर , अरविंद कुमार पाण्डेय, रसीदा बेग़म , रूखसार खान , सम्पा सिकदर , ,कार्तिक सिंह चौहान , आसीम तिवारी ,जय प्रकार यादव अरविंद पांडे ,नागेश्वर मिश्रा ,हरीश चंदेलक्ष,सुनील धीवर . राजबलका ,बजरंग रोमापलका ,धर्मेंद्र , झुमुकभोई ,नागेश ध्रुव , गुलाम गॉस , संजय , भगवान साहू ,कमलेश सोनी , हितेश कुमार , डा. लाखन सिंह आदि शामिल थे.

मांगें.

1 सिम्स अस्साल के भर्ती घोटाले में SIT रिपोर्ट सबके सामने लाई जाए और दोषीयों पर कड़ी कार्यवाही हो ।

2 लापरवाह जिला शिक्षा अधिकारी पर कड़ी कार्यवाही हो ।

3 -स्कूल की स्थिति ठीक रहे इसके लिए सरकारी स्कूलों में विभागीय अधिकारी या कोई सक्षम अधिकारी द्वारा अविलंब निरीक्षण किया जाए और ऐसे और भी स्कूलों की स्थिति को सज्ञान में लेकर नई बिल्डिंग दी जाए ताकि अब से कोई बच्चा गौत के मुंह में मात्र अधिकारीगण की लापरवाही से ना चला जाये ।

4 रतनपुर के करहैयापारा में हुई घटना में चोटिल बच्चों को मुआवजा दिया जाए और तुरंत नई बिल्डिंग दिलवाई जाए ।
आम आदमी पार्टी की सरकार यदि दिल्ली में स्वास्थ्य और शिक्षा पर दिल्ली में काम करके दिखा सकती है , तो हमारे छत्तीसगढ़ राज्य की सरकार क्यों नही . ? यदि उपरोक्त मामले में कार्यवाही नहीं की जाती और मांग पूरी नही होती , तो AAP के नेतृत्व में एक बड़ा आंदोलन किया जाएगा .


Related posts

पत्रकार वार्ता :  8 मार्च 2019 अंतराष्ट्रीय महिला दिवस,संघर्षशील महिलाओं का कूच राजधानी की ओर: .छत्तीसगढ़ महिला अधिकार मंच

News Desk

बिलासपुर जीआरपी थाना में गरीब महिला का शव कचरे की तरह सुबह से पड़ा रहा, कैमरा देखकर बहाना बनाने लगे अधिकारी

News Desk

बिलासपुर : शव को वेंटिलेटर में रखकर तीन दिन तक इलाज.: अपोलो अस्पताल प्रबंधन का कारनामा , दुष्कर्म पीड़ित मासूम के परिजन ने लगाए आरोप.

News Desk