महिला सम्बन्धी मुद्दे वंचित समूह हिंसा

बिलासपुर में रोज रोज हो रहीं हैं नाबालिक बच्चियों के साथ यौन शौषण की घटनायें. पुलिस ,प्रशासन ,समाज और परिवार सभी हैं बच्चियों के गुनहगार .

सामाजिक कार्यकर्ता प्रियंका शुक्ला लिखती हैं कि बिलासपुर में रोज हो रहे है थोक में यौन उत्पीडऩ और नाबालिग से बलात्कार की घटनाये.आज के अखबार में ही चार घटनाओं की रिपोर्ट हैं .अभी लगातार एसी ही घटनाओं की जानकारी मिल रही हैं .कहीं नेत्रहीन शिक्षक की नाबालिक बेटी के साथ ,तो कभी दलित युवती के साथ मुंगेली और बिलासपुर में अपहरण यौन उत्पीडन तो कहीं अपने ही कार्यस्थल पर डाक्टर युवती के साथ विभाग के डाक्टर द्वारा लगातार यौन शौषण की घटनाये सामने आ रही हैं.बढते यौन अपराध के लिये सभी जिम्मेदार हैं .समाज तो प्रथमत: जिम्मेदार हैं ही किन्तु पुलिस का महिला विरोधी रवैया सबसे ज्यादा जिम्मेदार है.पहले तो बलात्कार जैसे संगीन आरोप की रिपोर्ट लिखना ही मुश्किल हैं ,यदि दबाव में आकर रिपोर्ट लिख भी ली जाये तो पुलिस उस बच्ची या महिला को ही अपराधी मानकर जांच शुरु करती हैं .थका देने वाली अपमानजनक और महिला विरोधी समझ उस पीडिता को बार बार तोड़कर रख देती हैं .जिला प्रशासन को ज्यादा कुछ लेना देना नहीं होता .केस न्यायालय में पहुंच जाये तो नाबालिग होने पर पाक्सो एक्ट की धज्जियां उडाई जाती हैं
सबसे बडी बाात यह हम परिवार में हो रही यौन हिंसा की बात नहीं करते जबकि भारत में अस्सी फीसदी यौन हिंसा परिवार में ही होती हैं ,फिलहाल हम भी उन अपराधों की बात कर रहे है जो अखबारों या पुलिस तक पहुचते हैं.

हम आज बिलासपुर की कुछ यौन शौषण की घटनायें प्रस्तुत कर रहे हैं जो आज की पत्रिका में छपी हैं.

बंधक बनाकर 10 दिनों तक किया दुष्कर्म, अचेत अवस्था में बरामद .

बिलासपुर .

सिरगिट्टी थाना क्षेत्र निवासी एक युवती को उसके प्रेमी ने घूमने जाने का झांसा दिया युवती मिलने पहुंची तो आरोपी प्रेमी उसे अपने घर ले गया । युवती को पानी में नशीली दवा मिला कर पिला दिया युवती बेसुध हो गई ? तो उसके साथ दुष्कर्म किया युवती को युवक ने अपने घर में ही 10 दिनों तक बंधक बनाए रखा परिजनों ने जब खोज खबर ली तो युवती की सहेली से युवक का सुराग मिला परिजनों ने जब युवक के घर पहुंचे तो वह युवती को कमरे में बंद कर भाग गया युवती को बिहोशी की हालत में घर लाकर परिजनों ने उपचार के बाद सिरगिट्टी थाने में अपराध दर्ज कराया है ।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सिरगिट्टी क्षेत्र में निशु गुप्ता का थाना क्षेत्र निवासी युवती के साथ दोस्ती थी । 9 जुलाई को निशु गुप्ता युवती को फोन कर घूमने चलने का झांसा दिया और उसे बहलाकर अपनी नानी के घर गीतांजली नगर सिरगिट्टी लेकर आ गया पहले तो निशु गुप्ता ने युवती को पानी में नशीली दावा पिलाकर उसके साथ दुष्कर्म किया और फिर उसे लगातार नशे का इंजेक्शन लगाकार उसके साथ दुष्कर्म करता रहा .

दस दिनों तक जब युवती घर नहीं लौटी को परिजन उसकी तलाश में जगह जगह खोजबीन शुरू की कही भी पता न चलने पर युवती की सहेलियों से जब बात की गई तो उसकी दो सहेलियों ने शंका जाहिर करते हुए युवती को निशु गुप्ता के साथ उसके नानी के घर पर होने की बात कही युवती के माता – पिता सहेलियों के साथ निशु के घर पहुंचे जहां काफी देर तक खटखटाने के बाद भी दरवाजा नहीं खुला तो सभी वापस चले गए दूसरे दिन 20 जुलाई को दुबारा सभी गीताजंली नगर पहुंचे कमरा अंदर से बंद था ।

इस दौरान युवती की सहेली ने कमरे की खुली खिड़की से अंदर झांका तो अंदर का नजारा देख दंग रह गई निशु युवती के साथ संदिग्ध अवस्था में था दरवाजा खटखटाने पर युवक पीछे के रास्ते छत के ऊपर बने कमरे में चला गया और खुद को बंद कर लिया युवती के माता पिता व सहेली किसी तरह पीछे के रास्ते कमरे में दाखिल हुए तो पाया की युवती बेहोश अवस्था में थी युवती की परिजन किसी तरह घर लेकर पहुंचे और उसका उपचार कराया स्वस्थ्य होने के बाद युवती ने सिरगिट्टी थाने पहुंच शिकायत दर्ज कराई पुलिस ने युवती की शिकायत पर आरोपी की गिरफ्तार कर लिया है

आरोपी ने की दरिंदगी की सारी हदें पार की .

सिरगिट्टी निवासी निशु गुप्ता ने युवती का नशीली दवा पिलाकर लगातार दुष्कर्म करता रहा युवती के शरीर में बेल्ट से मारपीट व शरीर में चाबने व इंजेक्शन लगाने के निशान मिले है ।

चिकित्सकों ने की हैवानियत की पुष्टि

जिला चिकित्सालय में युवती का जब पुलिस ने मुलाजा करवाया तो डॉक्टर भी उसकी आरोपी की हैवानियत देख आश्र्चय में पड़ गए युवती के शरीर में जगह – जगह दांत से कांटने के निशान थे वही मुलाजा में यह भी खुलासा हुई की युवती को नशा देकर उसके साथ लगातार लम्बे समय से दुष्कर्म होता रहा .

युवती को नशे का इंजेक्शन हाथ पैर बांधकर दिया गया है वही युवती ने भी बयान दिया है कि वह पानी पीने के बाद बेहोश हो गई थी जब होश आया तो उसके प्राईवेट पार्ट में दर्द हो रहा था इसके बाद दुबारा पानी पी तो बेहोश हो गई –

संत कुमार साहू , सिरगिट्टी थाना प्रभारी

उसलापुर ,बिलासपुर

बच्चे को मारने की धमकी देकर विवाहिता से दुष्कर्म करने वाला आरोपी गिरफ्तार

उसलापुर निवासी सोनू साकत बिजली सुधार कार्य करता है । वह सकरी क्षेत्र निवासी एक महिला के घर बिजली बनाने पहुंचा था तब महिला नहाते देखा और उसके साथ जबरिया दुष्कर्म किया । 26 वर्षीय महिला को आरोपी अक्सर अकेला पाकर दुष्कर्म किया करता और किसी को बताने पर उसके बच्चे को जान से मारने की धमकी व उसके गांव में बदनाम करने की धमकी देता था । लगातार दुष्कर्म की शिकार हो रही महिला ने हिम्मत जुटा अपने पति को सारी बात बताई व सकरी थाने पहुंच मामले की शिकायत भी दर्ज । कराई । सकरी पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार किया है ।

नाबालिग बेटी दो सप्ताह से है गायब पिता पहुंचे छत्तीसगढ़ हाईकोर्ट .

बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर आईबी पुलिस बिलासपुर की निगरानी में जांच के निर्देश

बिलासपुर . हाईकोर्ट ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका पर सुनवाई करते हुए स्थानीय पुलिस को आईबी पुलिस बिलासपुर की निगरानी में जांच का निर्देश देते हुए नाबालिग को दो सप्ताह में कोर्ट में पेश करने का निर्देश दिया है । चिंगराजपारा निवासी विष्णु ठाकुर ने हाईकोर्ट में बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका लगाई है । याचिका में कहा गया है कि उनकी नाबालिग लड़की गत दिनों से लापता है । इस मामले में यश दुबे को आरोपी बनाते हुए । अपनी नाबालिग लड़की के अपहरण का आरोप लगाया गया है ।

कोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद सरकंडा पुलिस को आईबी बिलासपुर के साथ मिलकर नाबालिग को खोजने व दो सप्ताह में कोर्ट में पेश करने को कहा है । मामले की आगामी सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी .


सभी समाचार आज दिनांक 24.07.2019 के पत्रिका से लिये हैं.

Related posts

| सीलमपुर की लड़कियां | दस्तक में आज प्रस्तुत

News Desk

THE UNFORTUNATE INCIDENTS OF ARMED GOONDAISM AND TERRORISM AGAINST A CATHOLIC HOSPITAL AND MATERNITY HOME IN UJJAIN .

News Desk

बिलासपुर: निजी अस्पताल पर था बंधक बनाकर वसूली करने का आरोप, कल रात मरीज़ की मौत

Anuj Shrivastava