अभिव्यक्ति जल जंगल ज़मीन सांप्रदायिकता हिंसा

पत्थलगांव : वन अधिकार जागरूकता पर सेमिनार का हुआ आयोजन

पत्थलगाँव : 15 फरवरी को जीवन विकास मैत्री, आशादीप पत्थलगाँव में वन अधिकार पर अभियान हेतु कार्ययोजना सेमिनार का आयोजन लोक मंच, जीवन विकास मैत्री और चौपाल ग्रामीण विकास एवं शोध संस्थान के संयुक्त तत्वधान किया गया।

याकूब कुजूर ने बताया कि सेमिनार में लगभग 150 लोगों ने हिस्सा लिया। शामिल लोगों में से कुछ वन अधिकार पर पहले से काम करते हैं और कुछ इस क्षेत्र में कार्य करने की रुचि रखते हैं। सेमिनार का आरम्भ संविधान की उद्देशिका के सामूहिक पठन व दीपप्रज्वलन से हुआ।

याकूब कुजूर ने उपस्थित जनों का स्वगत किया और उद्देश्य पर प्रकाश डाला। नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों को शाल दे कर सम्मानित किया गया। मुख्य वक्ता अलोक शुक्ला ने विस्तार से वन अधिकार कानून, (अनुसूचित जनजाति और अन्य परम्परागत वन निवासी (वन अधिकारों की मान्यता) 2006 के बारे बतलाया। गंगाराम पैंकरा ने वन अधिकार की व्यवहारिक बातों की चर्चा की।

अप्रैल तक सामुदायिक वन संस्थानों पर दावा पत्र तैयार करने व 16-17 मार्च 2020 दावा भरने की प्रक्रिया पर जीवन विकास मैत्री में एक कार्यशाला करने की योजना बनी। बिपिन कुजूर ने सभी का आभार व्यक्त किया।
याकूब कुजूर

Related posts

छत्तीसगढ़ में यूरेनियम की माइनिंग को लेकर केंद्र और राज्य आमने – सामने ; यूरेनियम कारपोरेशन आँफ इंडिया के प्रस्ताव पर विरोध कर सकती है छत्तीसगढ़ सरकार .

News Desk

छत्तीसगढ़ सरकार का कारनामा : शहीद वीर नारायण सिंह की कर्म भूमि वेदांता कंपनी को बेची : संघर्ष संवाद से आभार सहित : सत्यम श्रीवास्तव की रिपोर्ट

News Desk

देशद्रोह: हिंदी विश्वविद्यालय के छात्र पीएम को लिखेंगे पत्र

Anuj Shrivastava