दस्तावेज़ राजकीय हिंसा

निकोलस चाचेस्कू, वो निरंकुश तानाशाह जो अल्कोहल से धोता था हाथ

19 अक्टूबर को बीबीसी हिन्दी में प्रकाशित तानाशाह निकोलस चाचेस्कू के जीवन पर आधारित रेहान फज़ल का लेख सीजीबास्केट के पाठकों के लिए प्रस्तुत है. नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर लेख पढ़ा जा सकता है. एक ऐसे तानाशाह के बारे में जानना आपके लिए निश्चय ही रोमांचक होगा जो दिन में बीस बार अल्कोहल से हांथ धोता था.

निकोलस चाचेस्कू, वो निरंकुश तानाशाह जो अल्कोहल से धोता था हाथः विवेचना

बहुत से लोग अब शायद यकीन न करें लेकिन 60 के दशक में रोमानिया में निकोलस चाचेस्कू ने लगातार 25 सालों तक न सिर्फ़ अपने देश के मीडिया की आवाज़ नहीं निकलने दी बल्कि खाने, पानी, तेल और यहाँ तक कि दवाओं तक पर राशन लगा दिया.

नतीजा ये हुआ कि हज़ारों लोग बीमारी और भुखमरी के शिकार हो गए और उस पर तुर्रा ये कि उनकी खूफिया पुलिस ‘सेक्योरिटेट’ ने लगातार इस बात की निगरानी रखी कि आम लोग अपनी निजी ज़िंदगी में क्या कर रहे हैं.

Related posts

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस : महिला विरोधी हिंसा ,अवैध गिरफ्तारीयों ,फासिस्ट दमन , के खिलाफ रायपुर में महिला अधिकार मंच का थरना, प्रदर्शन तथा बड़ी संख्या में गिरफ्तारी .

News Desk

दमन के खिलाफ़ , खौफ के खिलाफ़ , झूट के खिलाफ़ , लूट के खिलाफ हिंसा के खिलाफ़ , जंग के खिलाफ़ , फासीवाद के खिलाफ , तानाशाही के खिलाफ भीमा कोरेगांव सम्मलेन . { 28 अगस्त 2019. गास मेमोरियल हाल.रायपुर}

News Desk

The All India Cultural Convention – Pratirodh Ek Jan Sanskritik Dakhal held at Bhillai.: We shall speak, we shall perform, we shall dance, we shall sing towards that dawn when the idea of justice is materialized in this country..

News Desk