अदालत अभिव्यक्ति आंदोलन मानव अधिकार राजनीति शासकीय दमन

दुर्ग : वामपंथी पार्टियों ,मजदूर और सामाजिक संगठनों ने रिपब्लिक टीवी और अर्नव गोस्वामी के खिलाफ किया जोरदार प्रदर्शन .


13 जुलाई, 2018 / दुर्ग  

वाम पार्टियों व संगठनों सीपीआई, सीपीआई (एम), सीपीआई (एम-एल) लिबरेशन, एसयूसीआई (सी), छमुमो, सीपीआई एमएल रेडस्टार, पीयूसीएल, नव जनवादी लोकमंच व प्रगतिशील किसान संगठन के द्वारा अंबेडकर चौक, भिलाई-पाँवरहाउस, दुर्ग में शाम 5 बजे टीवी चैनल ‘रिपब्लिक’ और उसके संचालक अर्णब गोस्वामी द्वारा छत्तीसगढ़ की वरिष्ठ अधिवक्ता और मानवाधिकार व मजदूर आंदोलन में सक्रिय सुधा भारद्वाज के खिलाफ गैरजिम्मेदाराना झूठा प्रचार करने के खिलाफ प्रदर्शन कर तीखा आक्रोश जताया गया.

 

प्रदर्शनकारियों ने देश भर में सामाजिक कार्यकर्ताओं, ट्रेड युनियन नेताओं, जनपक्षधर पत्रकारों और बुद्धिजीवियों पर किए जा रहे हमले, सरकार द्वारा झूठे मामले में गिरफ़्तारी व भीड़ द्वारा की जा रही हत्या पर गहरी नाराजगी व चिंता व्यक्त की.

प्रदर्शन को संबोधित करते हुए वक्ताओं ने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा की जा रही नफ़रत की राजनीति तथा शोषण-दमन व उत्पीड़न के खिलाफ़ लड़ने वालों को निशाना बनाकर डराने, धमकाने व आतंकित करने और पूरे देश में भय का माहौल निर्मित करने के प्रयासों के खिलाफ जमकर भड़ास निकाली. वक्ताओं ने कहा कि वस्तुतः सरकार जनमुद्दों पर अपनी चौतरफा विफलता को छुपाने एक तरफ लोगों की धार्मिक भावनाएँ भड़काकर सांप्रदायिक सौहार्द्र को पूरी तरह तहस-नहस करने में लगी है तो दूसरी तरफ जनांदोलनों को कुचलने के लिए जन-सरोकारों के तरफ़दारों को बदनाम करने, झूठे मुकदमों में फँसाने और डराने-धमकाने में लगी हुई है.

प्रदर्शनकारी वाम दलों व संगठनों ने जिलाधीश दुर्ग को राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन सौंपकर मांग की है कि वरिष्ठ अधिवक्ता व सामाजिक कार्यकत्री सुधा भारद्वाज पर झूठे आरोप लगाकर मानहानि पहुँचाने वाले चैनल पर कड़ी कानूनी कर्यवाही की जाये और देश भर में भीड़ द्वारा की जा रही हत्या के ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही करते हुए नफ़रत फैलाने की राजनीति पर पूर्णतः रोक लगाई जाये.

प्रदर्शन को सीपीआई से विनोद सोनी, सीपीआई(एम) से शांत कुमार, सीपीआई(एम-एल) लिबरेशन से श्याम लाल साहू, सीपीआई (एमएल) रेडस्टार से सौरा यादव,नव जनवादी लोकमंच से सुरेंद्र मोहंती, छमुमो से जनक लाल ठाकुर, पीयूसीएल से अजय टीजी, छग प्रगतिशील किसान संगठन से आई के वर्मा, नगर पालिक निगम चरौदा के पार्षद बहल राम साहू आदि वक्ताओं ने संबोधित किया.

Related posts

सारकेगुड़ा से लेकर नुलकातोंग तक :  सलवा जुडूम से नरसंहार तक :   क्रूरतम विस्थापन, संवैधानिक प्रतिरोध : उत्तम कुमार, संपादक दक्षिण कोसल.

News Desk

देशभर में 200 कार शोरुमहुए बंद , 25 हज़ार लोग बेरोजगार .

News Desk

Constitution Bench hearings on Aadhaar begin : SC asks whether biometric data collected between 2009-2016 should be destroyed

News Desk