आंदोलन मजदूर

डीजल चोरी के झूठा मामले में फ़साने के खिलाफ चालकों ने घेरा दीपका थाना : यूनियन तोड़ने के लिए कंपनी का कायराना हरकत – सीटू .

18.12.2017

दीपका /
एसईसीएल की गेवरा दीपका क्षेत्र में ट्रांसपोर्ट कार्य से जुड़े कंपनी में एक ड्राइवर को डीजल चोरी की झूठा आरोप लगाकर जेल भेजे जाने से नाराज साथी चालको ने आज दीपका थाना का घेराव कर दिया और कंपनी तथा पुलिस प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी किया गया । कटघोरा एसडीएम एसईसीएल और कंपनी के आलाधिकारियों के समझाइस के बाद घेराव को समाप्त किया गया ।

कल सायं 5 बजे दीपका के कृश्णानगर के समीप अपने वाहन को खड़ा कर कांच को साफ़ करते वक्त कंपनी के साइड इंचार्ज द्वारा पुलिस में झूठा आरोप लगाकर चालक पर कार्यवाही करवाया गया है । पुलिस ने भी आनन फानन में बिना कोई जांच कार्यवाही पूरा किये उक्त चालक अमरदास मानिकपुरी को जेल दाखिल कर दिया जिसकी जानकारी होने पर आज सुबह से ही थाना पहुंचकर साथियो ने हंगामा कर दिया और निःशर्त रिहाई की मांग पर नारेबाजी करने लगे सैकड़ो की संख्या में चालको की आमद से घबराई पुलिस ने जिला प्रशासन को सुचना दी जिसके बाद आला अधिकारी भी थाणे में पहुँच कर लोंगो को समझाइश दी ।चूँकि एफआईआर और गिरफ्तारी दर्ज हो चुकी है कहते हुए कोर्ट से बेल दिलाने का आश्वासन दिया । किन्तु आज छुट्टी होने के कारण वहां जमानत के अभाव में कटघोरा जेल दाखिल कराया गया है कल जमानत की कार्यवाही किया जायेगा ।

इस सम्बन्ध में परिवहन कर्मचारी सङ्घ सीटू के पदाधिकारियो ने बताया की 40 साल से शोषण करने वाली कंपनी को अपने कर्मचारियों का यूनियन बर्दाश्त नहीं है इसलिए बार-बार उन्हें कमजोर करने और प्रताड़ित किया जा रहा है । इससे पूर्व भी तीन साथियो को कंपनी द्वारा ड्यूटी से मना करने पर 29 नवम्बर को ओ बी सेक्सन को बंद कर विरोध करना पड़ा था । उन्होंने आरोप लगाते हुए बताया कि निजी कंपनियां श्रम कानूनों का खुला उलंघन कर रही है और एसईसीएल प्रबन्धन लागू कराने में आँखे बंद कर बैठे है । 8 घण्टे काम ,आई कार्ड ,पीएफ ,साप्ताहिक छुट्टी , मेडिकल सुविधा सहित अन्य सामाजिक सुरक्षा का पालन नहीं किया जा रहा जिसके कारण मजबूरी में इन अपनी जायज मांगो के लिए ट्रांसपोर्ट कार्य में लगे समस्त कर्मचारी परिवहन सङ्घ की सदस्यता ले रहे है जिससे कंपनी के अधिकारी तोड़ने के लिए अलग अलग हथकंडा अपना रही है । यूनियन पदाधिकारियो ने कहा है कि किसी भी हाल में नहीं झुकेंगे और अपने अधिकार को लेकर रहेंगे ।

****

Related posts

सुधा के पूरे जीवन को देखता हूं तो ऐसा लगता है हम कोई कहानी पढ़ रहे हैं जिसमें एक संत को क्रूर राजा सताता है. ःः हिमांशु कुमार

News Desk

8 जनवरी को रायपुर गाँधी मैदान में किसानों का महासम्मेलन होगा जिसमें राष्ट्रीय स्तर के किसान नेता उपस्थित रहेंगे हन्नमुल्ला, योगेंद्र यादव, डॉ सुनीलम,देवेंद्र शर्मा,अतुल अंजान, कार्यक्रम में आएँगे .

News Desk

दिल्ली- 8-9 जनवरी को मजदूरों की देशव्यापी हड़ताल को किसान महासभा का समर्थन

News Desk