औद्योगिकीकरण किसान आंदोलन पर्यावरण

जांजगीर चांपा के बरादरहा में खुले में डंप फ्लाई ऐश . गढों में मर रहे है जानवर और ग्रामीण परेशान . कलेक्टर बेखबर .


14.07.2018 जांजगीर

जांजगीर चांपा के बरादरहा तुन्द्री में कम्पनी ने खुले में राखड (ऐश ) डंप कर दिया है ,जिससे जानवर उसमें गिरक मर रहे हैं ,आसपास के गांवों के लिये आना जाना मुश्किल हो गया हैं .

कंपनियां इतनी ज्यादा निरंकुश हो चुकी हैं कि उन्हें न तो किसी कानून का भय हैं और न ही पर्यावरण और जीवन पर बढ़ रहे खतरों की चिंता।

जांजगीर जिले के ग्राम तुण्डरी में डी बी पॉवर प्लांट के दुवारा डंप की गई फ्लाई ऐश। प्रदेश में बिना किसी योजना और जरूरत के लगाए गए पावर प्लांट और उनसे निकलने वाली फ्लाई ऐश की समस्या अत्यंत गंभीर बनती जा रही हैं। पर्यावरण संरक्षण मंडल को पता हैं कि कंपनियां अवैध और मनमाने ढंग से फ्लाई ऐश डंप कर रही हैं लेकिन कार्यवाही में सिर्फ खानापूर्ति होती हैं । यदि कोई प्रभावित व्यक्ति इन कंपनियों के खिलाफ आवाज उठाये तो पूरा शासकीय तंत्र लग जाता हैं उसके दमन में। कई बार कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया लेकिन न कम्पनी ने कोई कार्यवाही की औऱ न प्रशाशन ने ही कुछ किया .

ग्रामीणों ने तय किया है कि अब वे इसकी शिकायत राज्य और केन्द्रीय प्रदूषण मण्डल और एनजीटी से करेंगे .कोई भी कम्पनी किसी भी कीमत पर खुले में फ्लाई ऐश नहीं छोड़ सकते हैं.

 


**

Related posts

Call for Action against State Terror on Narmada Bachao Andolan

News Desk

अंबानी के यहाँ भी छापेमारी करे सीबीआई.अनिल की कंपनियों के 5500 करोड़ के लेनदेन में संदेह के घेरे में

News Desk

सुप्रीमकोर्ट का केंद्र को निर्देश ,किसान खुदकशी के मामले में मुआवज़ा समस्या का हल नहीं हैं

News Desk