जल जंगल ज़मीन

जंगल बचाने महिलाएं हुई सक्रिय अवैध कटाई रोकने दे रही हैं पहरा. जशपुरनगर : पर्यावरण मित्रमंडल की प्रभावशाली पहल .

पत्रिका जशपुरनगर

जशपुरनगर . शहर के सबसे नजदीकी जंगल बेल पहाड़ को उजाड़ होने से बचाने के लिए तेतरटोली की माँहलाएं सक्रिय हो चुकी हैं । बीते 15 दिनों से महिलाएं जंगल बचाने के लिए अभियान चला रही है। महिलाओं की टोली हाथों में डंडा लेकर कभी भी जंगल पहुंच जाती है । जंगल काटते हुए पाए गए लोगों की कुल्हाड़ी जब्त करके उन्हें वन विभाग को सौंप देती है । बीते 15 दिनों से 18 लोगों को महिलाओं ने पकड़कर वन विभाग को सौंप चुकी है । वहीं अब ये महिलाएं जंगल की निगरानी करने के लिए दूरबीन की भी सहयाता ले रही हैं और दूरबीन के माध्यम से जंगल में नजर रख रही हैं ।

पर्यावरण मित्र मंडल के लोगों ने बेलपहाड़ सहित शहर के आसपास के जंगल को बचाने के लिए महिलाओं का दल तैयार किया है । पर्यावरण मित्र मंडल के लोगों ने तेतरटोली की महिलाओं की बैठक लेकर उन्हें पर्यावरण रक्षा के लिए जागरूक किया था , जिसके सकारात्मक परिणाम मिलने लगे हैं । महिलाओं का दल अब इस काम में भिड़ गया है । रोजाना महिलाएं डंडा लेकर जगल पहुंचती हैं और जगल में अवैध कटाई करने वालों को पकड़ती है । पर्यावरण मित्र मंडल के रामप्रकाश पाण्डेय ने बताया कि शुरुआती दौर में काफी अधिक संख्या में जंगल काटने वाले मिल रहे थे , लेकिन जब से महिलाएं सक्रिय हुई हैं जंगल काटने वाले है । काफी कम हो गई हैं । यह अभियान यूं ही चलता रहा तो इस जंगल से कटाई पूरी तरह से बंद हो जाएगी । इतना ही नहीं महिलाओं के इस दल ने बरसात के दिनों में इस जंगल के खाली पड़ी जमीन पर बड़ , पीपल , जामुन व इमली के पौधे लगाने की प्लानिंग की हैं । इसके लिए जल्द ही गढ्ढा खोदने का काम शुरू किया जाएगा । महिला समिति की करूणा भगत , शकुंतला भगत ने बताया कि वे ना सिर्फ जंगल की खाली जमीन में पौधे लगाएगी बल्कि इस पौधों का संरक्षण भी करेगी ।

नजर बनाए रखने के लिए दूरबीन का उपयोग ।

महिलाओं की टोली पूरे इलाके में डंडा लेकर घूमती है और जो जंगल की तबाही में लिप्त पाया जाता है उसकी सजा भी यहीं महिलाएं तय करती हैं । जंगल की सुरक्षा के लिए उन्होंने दूरबीन का भी सहारा लिया है । काफी दूर तक फैले इस जंगल में बाहरी आदमी की दस्तक को देखने के लिए उन्होंने दूरवीन का सहारा लिया है । महिलाएं दूधीन के माध्यम से यह आसानी से देख पाती है कि कौन जंगल में आया है और क्या कर रहा है ।

**

Related posts

तमनार रायगढ : महाजे़ंको की जनसुनवाई के खिलाफ़ भारी रोष, निकाली रैली ,सोंपा ज्ञापन. रद्द करने की मांग. 27 को नहीं होने देगे जनसुनवाई .

News Desk

हिरोली ग्राम सभा : हिरोली में एक नाम के हैं कई लोग , जारी नोटिस में पते का जिक्र ही नहीं.संघर्ष समिति ने कहा प्रशासन खुद नोटिस तामिल करे .

News Desk

Gujarat Police arrested Activist Medha Patkar, Goldman Environmental Prize 2017 winner Prafulla Samantara, Dr. Sunilam and approximately 60 more people participating in Rally For The Valley organized by Narmada Bachao Andolan

News Desk