नीतियां

छत्तीसगढ़ सूचना आयोग ने दिया आदेश, अपीलार्थी को निशुल्क जानकारी और इस बीच हुई मानसिक और आर्थिक क्षति की भरपाई के लिए 500 रुपये क्षतिपूर्ति 30 दिवस के भीतर प्रदान करें.

निशुल्क जानकारी प्रदान करने के साथ जिला वन मंडलाधिकारी कटघोरा अपीलार्थी को हुई मानसिक और आर्थिक क्षति की भरपाई के लिए 500 रुपये क्षतिपूर्ति 30 दिवस के भीतर प्रदान करेंगे। दोषी अधिकारी से उक्त राशि की वसूली की जाएगी।


जन सूचना अधिकारी आवेदनों का निराकरण समयाविधि में करें प्रथम अपीलीय अधिकारी अधिनियम के प्रावधानों का पालन करें।

मामला था जिसमे कोरबा जिले के हसदेव अरण्य क्षेत्र के 12 गांव में सामुदायिक वन अधिकारों एवं सामुदायिक वन संसाधनों के अधिकारों की मान्यता ग्रामसभा के दावे अनुरूप नही की गई थी । वन संसाधनों के अधिकारों को मान्यता नही दी गई थी। इसके विरोध में मुख्य सचिव को पत्र प्रेषित कर जांच की मांग हमने की थी। जांच वन विभाग द्वारा की गई जिसमें लिखा गया कि वनाधिकार कानून का कोई उल्लंघन नही हुआ हैं। इस जांच रिपोर्ट को प्राप्त करने मेने सूचना का अधिकार के तहत आवेदन 18 मई 2017 को जन सूचना अधिकारी वन विभाग को मंत्रालय में लगाया। समयावधि में जानकारी नही देने और जानकारी के लिए शुल्क मांगे जाने के खिलाफ मेने राज्य सूचना आयोग में द्वितीय अपील दायर की थी जिसका 13 जून 2019 के आदेश के तहत आज प्राप्त हुआ।

**

Related posts

गुरू घासीदास सेवादार संघ द्वारा संविधान के मूल सिद्धांतों की रक्षा और उसकी स्थापना के राज्य व्यापी संकल्प पखवाड़ा. (पंन्द्रहवीं )

News Desk

“मॉब लिंचिंग” दुर्दांत और भयानक है यह सब रुकना चाहिए: अमन की पहल

News Desk

बंधक बनाये गये मस्तुरी के मजदूरों के मामले में मालिकों से मांगा जबाब.लखन सुबोध की याचिका पर आदेश.

News Desk