आदिवासी मानव अधिकार राजकीय हिंसा वंचित समूह

गोंडेरास में ग्रामीणों ने ग्राम सभा के बिंदुओं से कराया अवगत प्रधानमंत्री को ,पत्र लिखकर की अपील .कलेक्टर को दिया ज्ञापन.

दंतेवाड़ा .गोंडेरास में जिस 15 ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने इकट्ठा होकर अपने इलाके के लिए मूलभूत समस्याओं का मसौदा तैयार किया था , उसके निराकरण के लिए ग्रामीणों ने शनिवार को दंतेवाड़ा कलेक्टर के जरिए पीएम को सौंपा हैं.

ज्ञापन में कहा है कि लिखित विषयों का जल्द निराकरण किया जाए . गोंडेरास में 14 गांव के ग्रामीण लगातार दो दिन जुटे थे । पहले दिन सिर्फ ग्रामीण गोंडेरास पहुंचे थे । ग्राम सभा की ताकत समझने के बाद उन्होंने इस सभा में पंचायत प्रतिनिधियों के नहीं आने पर नाराजगी जताई थी । इसके बाद दूसरे दिन गुरुवार को ग्रामीणों के साथ सरपंच व सचिव भी गोंडेरास पहुंचे थे । दोनो दिन करीब 4 – 4 घंटे चली इस बैठक में ग्रामीणों ने ग्राम सभा में रखे जाने वाले प्रस्ताव का मसौदा तैयार किया । जिसमें 11 बिंदुओं पर बात बनी ।

अब यह सभी प्रस्ताव गोंडेरास में होने वाली ग्राम सभा में रखे जाएंगे । सोनी सोढ़ी का कहना है कि ग्रामीण ग्रामसभा के माध्यम से अपने क्षेत्र के विकास का तरीका चुने । इसलिए संवैधानिक तरीके से ही पहले ग्रामीणों को जागरूक किया गया । अब जब यह जागरूक हो चुके हैं और ग्राम सभा का महत्व जान चुके हैं तो इसी के माध्यम से अपने इलाके के विकास का तरीका चुनेंगे ।

11 विषय जिसके निराकरण के लिए पीएम को भेजा गया है पत्र : वनोपज में इमली , महुआ , आम , चार और चरोटा का दर बढ़ाने , फूलपाड़ , समेली , पोटाली , नंदाराज में भूमि विस्थापन कार्य पर रोक लगाने , ग्रामीणों पर पुलिस अत्याचार व फर्जी मुठभेड़ और पुलिस बलात्कार पर रोक व कार्रवाई , पूर्व में संचालित स्कूलों और अस्पतालों को ग्राम पंचायतों में ही संचालित करने , फर्जी ग्रामसभा पर रोक , निर्दोष प्रकरण के तहत जेलो में बंद आदिवासियों को छोड़ने के सबंध में , ग्राम पंचायतवार स्थानीय वारंटियों की सूची उपलब्ध कराने , ग्राम पंचायत द्वारा विशेष ग्रामसभा की अनुमति देने के सबंध में , मजदूरी दर बढ़ाने , नए पुलिस कैंप पोटाली और बुरगुम में विरोध , ग्राम सभा के बिना अनुमति के बड़े पुल व रोड़ निर्माण पर रोक । यह प्रस्ताव गोंडेरास में होने वाली ग्रामसभा में भी रखे जाएंगे ।

**

Related posts

A former Salwa Judum vigilante who builds roads in shadow of Maoists in Chhattisgarh

cgbasketwp

नाबालिग से बलात्कार, सामाजिक बहिष्कार, मजदूरों के बकाया वेतन व उन्हें अन्य राज्यों में बंधक बनाए जाने के विरोध में GSS करेगा SDM कार्यालय में विरोध प्रदर्शन

News Desk

शाकिर अली की दस और कवितायें .बचा रह जायेगा बस्तर से. 41 से 50

News Desk