छत्तीसगढ़ ट्रेंडिंग बस्तर शिक्षा-स्वास्थय

कोरोना : एक तरफ़ शहर वीरान वहीं छत्तीसगढ़ के बस्तर में लगा मुर्गा मेला

Janjwaar.com में प्रकाशित बस्तर के पत्रकार तामेश्वर सिन्हा की रिपोर्ट

जनता कर्फ्यू के चलते छत्तीसगढ़ के शहरी इलाकों में सड़कें वीरान हैं इसी बीच छत्तीसगढ़ के बस्तर में ही मुर्गा बाजारों में अच्छी खासी भीड़ इकट्ठी हो रही है। इन इलाकों के हाट बाजार में साप्ताहिक मुर्गा बाज़ार लगता है।

राजधानी रायपुर में कोरोना संक्रमण का पहला पोजिटिव मामला सामने आने के बाद से ही पूरे राज्य में धारा 144 लगा दी गई है। जारी निर्देशों के अनुसार छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस के संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद सरकार ने पूरे राज्य में धारा 144 लागू कर दी है।

आज जनता कर्फ्यू के दिन प्रदेश के सभी मॉल सुपर मार्केट रेस्टोरेंट क्लब दुकानें बंद रहीं। शहर की सड़कें सूनी पड़ी थीं।
धारा 144 लागू करने के बाद सरकार ने अंतरराज्यीय बस सेवा और यात्री वाहनों के आवागमन पर भी पाबंदी लगा दी है और शहरी इलाकों के छात्रावासों में रहने वालों से खाली करने को कहा है।

जनजवार ने लिखा है कि छत्तीसगढ़ के बस्तर में मुर्गा बाजारों में हजारों की भीड़ इकट्ठा हो रही है। ग्रामीण क्षेत्रो में सप्ताह के हाट-बाजारों में मुर्गा बाजार होता है। जहां ग्रामीण मुर्गा को लड़ाकर दांव लगाते है इस मुर्गा लड़ाई में आस-पास के हजारों ग्रामीण इकट्ठा होते है।

बता दें कि मुर्गा लड़ाई आदिवासियों का पारंपरिक एक खेल का साधन था लेकिन समय के हिसाब से यह एक सट्टे के खेल के रूप में तब्दील हो गया।

अभी कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर शहरों में लॉकडाउन की स्थिति है, लेकिन शहरी भीड़ ग्रामीण क्षेत्र में मुर्गा बाजार खेलने इकट्ठा हो रही है। हजारों की भीड़ इकट्ठा होने से संक्रमण का खतरा बढ़ने की आशंका है।

Related posts

अपने बेटों को बताएं कि जबरिया सेक्स बलात्कार कहलाता है चाहे वो पत्नी के साथ ही क्यों न हो

Anuj Shrivastava

कोरबा: छत्तीसगढ़ विज्ञान सभा ने विज्ञान चेतना का किया अभियान

News Desk

रायगढ : बदइंतजामी स्कूल की ऐसी दुर्दशा की बच्चे एक हाथ में छतरी थामे है और दूसरे में किताब .

News Desk