अभिव्यक्ति कला साहित्य एवं संस्कृति

आमंत्रण, गांधी जी के ‘ हिन्द स्वराज ‘ पुस्तक पर आधारित संगोष्ठी .इप्टा रायगढ का आयोजन.कल 18 को रायगढ में.

18 अगस्त 2019 ; समय : संध्या 5 बजे स्थान : इप्टा कार्यालय , sv – 13 , गली नंबर 2 , सिदधि विनायक कॉलोनी , रायगढ़

बा और बापू के जन्म की 150वीं वर्ष गांठ से संबन्धित कार्यक्रम के आयोजन की कड़ी में उपरोक्त तिथि , समय और पते पर संगोष्ठी का आयोजन हो रहा है । इस संगोष्ठी में गांधी जी द्वारा लिखित बहुचर्चित पुस्तक ‘ हिन्द स्वराज ‘ केंद्र में होगा । जैसा कि हम जानते हैं कि इस पुस्तक में उनके सपने के भारत और विश्व का स्वरूप दृष्टिगोचर होता है । पुस्तक प्रश्नोत्तर शैली में लिखी गई पर इसमें बहुत संक्षिप्त और तर्क पूर्ण ढंग से गांधी जी के विचारों की रूपरेखा उभरती है । यह पुस्तक उस समय की है जब उनकी उम्र मात्र 40 की थी और दुनिया उन्हें आज जिस रूप में जानती है ; नहीं जानती थी । बाद में इस पुस्तक ने गांधी जी को समझने का आधार प्रस्तुत किया ।

इस पुस्तक माध्यम से गांधी जी ने संसद और न्यायपालिका जैसी संस्था पर भरोसा नहीं जताया था । ऐसा क्यों , आखिर वे क्या चाहते थे और क्यों ? कई तरह के सवाल उभरते हैं । इस पर बहुतों विचारा है और उनके इन विचारों को जीवन में उतारने का प्रयत्न भी किया है । पर विचारने की प्रक्रिया कभी भी खत्म नहीं होती । इस कड़ी को आगे बढ़ाते हुए वर्तमान और भविष्य के सापेक्ष उनके विचारों हमेशा पड़ताल करते रहने की जरूरत है ।

इस संगोष्ठी भागीदार होने के लिए आप सादर आमंत्रित हैं
**

Related posts

तेलतुम्बडे की गिरफ्तारी का क्या आशय कि लोकतंत्र बचा हुआ है ःः उत्तम कुमार, संपादक दक्षिण कोसल

News Desk

भोपाल ःः.युद्धोन्माद के ख़िलाफ़ अमन की संस्कृति बनाएगी इप्टा

News Desk

अहमदाबाद में चारा समुदाय पर गुजरात पुलिस द्वारा हमला :  मीडिया से जुड़े लोग और जन प्रतिनिधि तुरन्त ध्यान दें : शबनम हाशमी,

News Desk