जल जंगल ज़मीन प्राकृतिक संसाधन

अरपा नदी के उद्गम स्थल होगा अतिक्रमण से मुक्त , कलेक्टर बिलासपुर ने दिये आदेश.

कलेक्टर बिलासपुर ने पेण्ड्रा रोड के एसडीएम को निर्देशित किया है कि अरपा नदी के ऊद्गम स्थल में अतिक्रमण को सख्ती से हटाया जाये ।यह काम आगामी दस दिवस के अंदर करगंभीरता से किया जाये.एसडीएम स्वयं स्थल पर जाकर कार्यवाही करें.यदि उद्गगम निजी जमीन पर हैं तो उसके पूर्व के रिकार्ड भी देखें जायें कि उनका दावा कितना जायज़ हैं।

पर्यावरण वादीयों का कहना है कि यदि वह जमीन निजी. अधिकार की भी सिद्ध होती हैं तो उस जमीन की आज के बाजार भाव से वास्तविक कीमत जमीन मालिक को दी जाये और उक्त स्थल को विकसित करके उसके सही प्राकृतिक रूप से विकसित किया जाये.

नवल शर्मा ने कहा कि

मैं लगातार इस मुद्दे को उठाता रहा हूं कि अरपा उद्गम की भूमि से लगी हुई निजी भूमि भी हैं . अरपा का उद्गम दलदली भूमि से रिसते पानी की धार से है और इस पूरे क्षेत्र का रकबा – जिसमें निजी भूमि शामिल है , लगभग सौ एकड़ का है . इस पूरे क्षेत्र का सर्वे कर – आसपास के पूरी ज़मीनों का अधिग्रहण होना चाहिये . मीसल 1928 – 29 से मिलान कर दस्तावेज तैयार किये जा सकते हैं तथा प्रभावित भू स्वामियों से सहमति ली जा सकती बशर्ते प्रशासन और स्थानीय पर्यावरणविद सहमत हों .
भूमि विवाद के निपटाये बिना कुछ भी करवा – अरपा के नाम पर छल है.

**

Related posts

नर्मदा घाटी के विस्थापितों के सम्पूर्ण और न्यायपूर्ण पुनर्वास के समर्थन में प्रदर्शन. दिनांक 6 अगस्त 2017, स्थान आंबेडकर चौक, दोपहर 12 बजे , रायपुर छत्तीसगढ़ बचाओ आन्दोलन

News Desk

छत्तीसगढ़ बचाओ आन्दोलन ने कहा – बजट किसान और आदिवासी विरोधी . 12 से 27 फरवरी तक मनाया जाएगा विरोध पखवाड़ा. / पूरे राज्य में होंगे धरना-प्रदर्शन .

News Desk

महाजेनको जनसुनवाई मामले में आयोग ने फिर जताई नाराजगी !

News Desk