बृजमोहन अग्रवाल को बर्खास्त कर एफआईआर दर्ज हो : छग किसान मजदूर महासंघ

25.7.17

 

छत्त्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ ने कहा है कि जब कृषि मंत्री ही किसान की दान में दी गयी भूमि पर कब्जा कर रहे है तब प्रदेश के किसानों और कृषि की दुर्दशा का सहज जी अनुमान लगाया जा सकता है । किसानों के हालात इतने ख़राब है कि कुछ हजार रुपयों मात्र रु 7402 के कर्ज की वजह से मरवाही ब्लाक के ग्राम पेंड्री के किसान रामलाल केंवट ने 24 जुलाई कोघर में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली ।

प्रदेश में किसान बदहाल है, कर्ज से आत्महत्या करने का वाले किसानों की संख्या मात्र डेढ़ महीने में 15 हो चुकी है । जबकि भाजपा के शासन में मन्त्रियों की मौज है । वर्षों से कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के सिरपुर क्षेत्र में रिसोर्ट बनाने की खबर सरकार के आला अधिकारियों और मंत्रियों को होने के बावजूद किसी ने जुबान नही खोली । अब जब राष्ट्रीय दैनिक इंडियन एक्सप्रेस ने इसका खुलासा किया तो तथ्य सामने आया है कि कृषि मंत्री अपनी ही सरकार की भूमि पर कब्जा करके बैठे हुए है । छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के संयुक्त बैनर में शामिल 30 किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को तत्काल मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर उनपर एफआईआर दर्ज करने की मांग की है ।

नया रायपुर के किसानों का विरोध

किसान महासंघ के प्रमुख घटक नयी राजधानी किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष रूपन चन्द्राकर, पप्पू कोसरे, कामता रात्रे, लक्ष्मी नारायण चन्द्राकर ने कृषि मंत्री की इस हरकत की कड़ी निंदा की है और कहा कि नया रायपुर में पलौद की अपनी भूमि का मंत्रालय से नजदीक होने के बावजूद बृजमोहन अग्रवाल ने अधिग्रहण नहीं होने दिया, जबकि सिरपुर के झलकी गांव की वनभूमि की खरीदी अपनी पत्नी और बेटे के नाम से करवा दी । पलौद की जमीन में मंत्री बृजमोहन और उनके करीबी सहयोगियों की जमीन का अधिग्रहण नहीं होने के खिलाफ बिलासपुर हाईकोर्ट में  रूपन चन्द्राकर और अन्य के द्वारा दाखिल मामले की सुनवायी चल रही है ।  किसान महासंघ में शामिल संयुक्त किसान मोर्चा छत्तीसगढ़ के द्वारिका साह, रवि ताम्रकार,  राष्ट्रीय किसान समन्वय समिति के पारसनाथ साहू, छत्तीसगढ़ कृषि फोरम के डॉ संकेत ठाकुर, नदी घाटी मोर्चा के गौतम बंद्योपाध्याय, प्रयास के वीरेंद्र पांडेय, किसान महासंघ दुर्ग के गिरधर मढ़रिया, उत्तम चन्द्राकर, अभा क्रान्तिकारी किसान महासभा के तेजराम विद्रोही; कृषक बिरादरी बिलासपुर के आनन्द मिश्र, किसान महासभा बिलासपुर के नन्द कश्यप, राजनांदगांव जिला किसान संघ के सुदेश टिकम, चंदू साहू; आप किसान मोर्चा के उत्तम जायसवाल, संतोष दुबे; छग महिला अधिकार मंच की दुर्गा झा, जय किसान संघ चंद्रपुर के भानु प्रकाश चन्द्रा, आदि ने कांग्रेस और भाजपा के नेताओं के द्वारा किसानों की जमीन हड़पने की घटनाओं पर गहन आक्रोश व्यक्त किया है । किसानों के नाम पर राजनीति करने वाले और उनका शोषण करने वालों को अब छत्तीसगढ़ के किसान कड़ा सबक सिखाएंगे ।

महासंघ की आपात बैठक 26 को

कृषि मंत्री के भ्रष्टाचार, आगामी विधानसभा सत्र में किसान आंदोलन की रणनीति बनाने छग किसान मजदूर महासंघ की राज्य संयोजक मण्डल की बैठक 26 जुलाई को गढ़कलेवा में दोपहर 3 बजे रखी गई है ।

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: