छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ द्वारा

 आज बागबाहरा में खल्लारी के विधायक चुन्नीलाल साहू का किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर घेराव किया गया । झलप चौक से रैली निकालकर सैकड़ों किसान विधायक के रेस्ट हाउस परिसर में स्थित बागबाहरा कार्यालय की ओर नारेबाजी करते हुए कूच किये । किसानों ने रेस्ट हाउस के गेट पर एकत्रित होकर जमकर नारे लगाये – चुन्नीलाल साहू किसानों से किया वादा निभाओ, किसानों को रु 1200 बोनस देना होगा, चुन्नीलाल बाहर आओ आदि नारेबाजी के बीच विधायकअंततः बाहर आकर किसानों से मिलना पड़ा  ।

किसानों के प्रश्नों का जवाब नही दे सके चुन्नीलाल
************

किसान नेताओं ने विधायक से प्रश्न किया कि आपके क्षेत्र में गत माह दो किसानों ने कर्ज की वजह से आत्महत्या की, और उनके परिवारों को कृषि मंत्री से मिलवाया भी गया लेकिन आपने अभी तक कर्ज की बात स्वीकार क्यों नही किया ? आखिर किसानों ने किस वजह से आत्महत्या की ? विधायक इन प्रश्नों का उत्तर नहीं दे सके और खामोश रहे ।
किसानों ने अपनी बोनस, कर्जमाफ़ी, सहित 7 मांगो को लेकर उन्हें ज्ञापन सौंपा जिसे वे मुख्यमंत्री को दूंगा कहकर मौन हो गए ।

आगामी 1 अगस्त से प्रारम्भ हो रहे विधानभा सत्र में किसानों की मांगों को उनसे उठाने का आग्रह किया ।  किसानों ने चेतावनी भी दी कि यदि उनकी मांगे नहीं मानी गई तो वे विधायक महोदय को अपने गांव में घुसने नहीं देंगे । आज घेराव के लिये अनेक गांवों विशेषकर ग्राम मुनगासेर श्री गजानन चंद्राकर , सुंदर साहू, नाथूराम चंद्राकर, तीजऊ सबर, रामजी साहू चारभाठा से जोहत ठाकुर छविराम राम तांडी, बाघामुडा से हेमंत चंद्राकर, देवरी से भलऊ साहू, बल्ला राम साहू; रेवा से युवराज सिदार  चैन सिंह, चरण लाल यादव; बोडी दादर से, अरविंद चंद्राकर, नाथूराम चक्रधारी, भरतलाल सवार; बकमा से भुवन लाल साहू; भुरकोनी से अशोक अग्रवाल; खमरिया से सोमनाथ चंद्राकर; बसला डबरी से तेजन चंद्राकर, रोशन साहु; लिटिया से कृष्णा चंद्राकर; भदरसी से भरत चंद्राकर, यशवंत चंद्राकर, रामनाथ साहु, गौतम नेताम, भरत ठाकुर आदि किसान आज अपनी खेती-किसानी को छोड़कर विधायक से मिलने आये थे ।
छग किसान महासंघ का संयोजक मण्डल उपस्थित रहा.

आज के घेराव में छग किसान मजदूर महासंघ शामिल विभिन्न संगठनों  के प्रतिनिधि और संयोजक मण्डल सदस्य आप किसान मोर्चा बागबाहरा के संतोष चन्द्राकर, भूपेंद्र चन्द्राकर,  संयुक्त किसान मोर्चा छत्तीसगढ़ से द्वारिका साहू,  किसान मजदूर महासभा के तेजराम विद्रोही, छत्तीसगढ़ कृषि फोरम के डॉ संकेत ठाकुर, राष्ट्रिय किसान समन्वय समिति से पारस नाथ साहू, छत्तीसगढ़ अभिकर्ता एवम उपभोक्ता संघ के नन्द कुमार निषाद, आप किसान मोर्चा से अभिषेक जैन, शकील खान, संजय यादव, किसान मितान से जागेश्वर चंद्राकर, किसान नेता अंकित बागबाहरा  विशेष रूप से शामिल हुए ।

किसान नेताओं ने नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश में कर्ज की वजह से बढ़ती हुई किसान आत्महत्या की मामलों,  भाजपा सरकार का वादा 2100 रुपये समर्थन मूल्य, 300 रुपये प्रति क्विंटल बोनस के हिसाब से चार साल का 1200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों को एरियस देने, पांच हार्स पॉवर तक कृषि  पंपो में मुफ्त बिजली देने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर लागत से डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य देने के मामले में भाजपा सरकार ने वादाखिलाफी किया है ।

किसान महासंघ द्वारा विधायकों का घेराव कार्यक्रम जारी रहेगा । इसी कड़ी में आगामी 27 जुलाई को लोरमी विधायक पोखन साहू और 28 जुलाई को साजा विधायक लाभचंद बाफना और उसी दिन सराईपाली विधायक रामलाल चौहान का घेराव किया जायेगा । यदि इसके बाद भी किसानों की मांगे नही मानी गयी तो विधानसभा सत्र के दौरान आंदोलन को तीव्र किया जायेगा ।

**
छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: