23.7.17

बलौदाबाजार में कांग्रेसी विधायक जनकलाल वर्मा के घेराव से क्षेत्र के किसानों ने इसकी शुरुआत

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ ने अब भाजपा के अलावा कमजोर विपक्ष की भूमिका निभा रहे कांग्रेस के विधायकों को भी अपनी मांगों को लेकर घेरना प्रारंभ कर दिया है । आज बलौदाबाजार में कांग्रेसी विधायक जनकलाल वर्मा के घेराव से क्षेत्र के किसानों ने इसकी शुरुआत कर दी । किसानों का कहना था कि पिछले तीन विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी ने किसानों के साथ लगातार धोखा किया है । लेकिन कांग्रेस किसानों के हित में कभी भी भाजपा सरकार का तगड़ा विरोध नहीं कर पायी है ।

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के बलौदा बाजार क्षेत्र के किसान नेताओं महेंद्र साहू, मोहनलाल वर्मा, राजेंद्र जायसवाल, झंकार वर्मा, भारद्वाज मार्कण्डे, दिलीप फेंकर, आदि के नेतृत्व में आज किसानों ने अपने विधायक जनकलाल वर्मा का घेराव किया ।
किसान नेताओं ने विधायक वर्मा से साफ साफ शब्दों में मांग की कि विधानसभा में वे किसानों के हित में स्थगन प्रस्ताव लाएं और विधानसभा की कार्यवाही को तब तक के लिए ठप्प करें जब तक कि भाजपा सरकार अपने संकल्पों को पूरा नहीं करती है । किसान महासंघ ने विधायक वर्मा से किसानों की मांगों को लेकर आगामी विधानसभा सत्र में स्थगन प्रस्ताव लाने हेतु उन्हें ज्ञापन सौंपा ।

आज के घेराव में किसान महासंघ में शामिल विभिन्न संगठनों नया रायपुर प्रभावित किसान संघर्ष समिति के पप्पू कोसरे, संयुक्त किसान मोर्चा छत्तीसगढ़ से द्वारिका साहू एवम श्रवण चन्द्राकर,  छत्तीसगढ़ कृषि फोरम के डॉ संकेत ठाकुर, राष्ट्रिय किसान समन्वय समिति से पारस नाथ साहू, छत्तीसगढ़ अभिकर्ता एवम उपभोक्ता संघ के लक्ष्मीनारायण चन्द्राकर, आप किसान मोर्चा से राजेंद्र जायसवाल, किसान मितान से  जागेश्वर चंद्राकर विशेष रूप से शामिल हुए । किसान नेताओं ने विधायक से प्रश्न किया कि वे अपने वेतन भत्तों की वृद्धि होने पर तो भाजपा का साथ देतेहै, लेकिन किसानों के साथ वादाखिलाफी होने पर विरोध क्यों नहीं करते हैं ? किसान नेताओं ने नाराजगी व्यक्त करते  हुए कहा कि मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस प्रदेश में कर्ज की वजह से बढ़ती हुई किसान आत्महत्या की मामलों के खिलाफ तथा भाजपा सरकार की वादा 2100 रुपये समर्थन मूल्य, 300 रुपये प्रति क्विंटल बोनस के हिसाब से चार साल का 1200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों को एरियस देने, पांच हार्स पॉवर तक कृषि  पंपो में मुफ्त बिजली देने, स्वामीनाथन आयोग की सिफारिश के आधार पर लागत से डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य देने के मामले में भाजपा सरकार की धोखाधड़ी  को लेकर कड़ा विरोध क्यों नही कर रही है ?
विधायक जनकलाल वर्मा ने किसान नेताओं से कहा कि वह उनकी जायज मांगों का समर्थन करते हैं और इस बार विधानसभा की कार्यवाही में वह उनकी भूमिका को देख सकेंगे । उन्होंने वायदा किया कि वह भाजपा सरकार के खिलाफ किसानों की मांगों को लेकर स्थगन प्रस्ताव लाने हेतु प्रयास करेंगे । किसानों ने विधायक वर्मा से आग्रह किया कि वह अपनी पार्टी लाइन से हटकर भी किसानों की लड़ाई को पूरी ताकत के साथ लड़े तो क्षेत्र के किसान उनके साथ खड़े हो जाएंगे ।

आज बलौदा बाजार विधायक के घेराव के लिए किसानों ने स्थानीय दशहरा मैदान से रैली निकाली और नारेबाजी करते हुए वे विधायक के निवास पहुंचे । इस अवसर पर तिल्दा, नेवधा,  कोथरौद, सकलोर, हिरमी,  भटभेरा, बिटकुली, तुलसी, आदि गॉवो के सैकड़ो किसानों ने अपना आक्रोश विधायक के सामने व्यक्त किया ।

किसान महासंघ द्वारा विधायकों का घेराव कार्यक्रम जारी रहेगा । इसी कड़ी में कल 24 जुलाई को खल्लारी विधायक चुन्नीलाल साहू का घेराव बागबाहरा में किया जायेगा । आगामी 25 जुलाई को बिलासपुर में बोनस बइठका, 27 जुलाई को लोरमी विधायक पोखन साहू और 28 जुलाई को साजा विधायक लाभचंद बाफना का घेराव किया जायेगा । यदि इसके बाद भी किसानों की मांगे नही मानी गयी तो विधानसभा सत्र के दौरान आंदोलन को तीव्र किया जायेगा ।

**
छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: