9 अगस्त को कुर्सी छोडो आंदोलन की तैयारी तेज, राज्यपाल से मिलने का समय माँगा किसान महासंघ ने, अवर्षा का असर बोरवेल सूखने लगे

8.8.17

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के द्वारा विधायकों कुर्सी छोड़ो आंदोलन की तैयारी तेजी से चल रही है ।  इस हेतु गांव-गांव में बोनस बइठका का दौर चल रहा है ।  विगत दिवस दुर्ग जिले के ग्राम लिमतरा में किसान महासंघ के संयोजक मंडल सदस्य गिरधर मढ़रिया, शक्ति सिंह, रवि ताम्रकार आदि के द्वारा बोनस बइठका का आयोजन किया गया जिसमें आस-पास के गांव के किसान एकत्रित हुए थे । आज नया रायपुर क्षेत्र के गांवों में रूपन चन्द्राकर, कामता रात्रे, पप्पू कोसरे, द्वारिका के द्वारा बोनस बइठका की गई । 
बइठका में स्पष्ट हुआ कि मानसून के रूखेपन ने किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें फिर से गाढ़ी कर दी है । छत्तीसगढ़ का आधे से भी अधिक क्षेत्र अवर्षा की स्थिति से जूझ रहा है ।  27 में से 17 जिलों में अभी भी बोनी रोपाई पूर्ण नहीं हो पाया है । ग्राम लिमतरा के किसानों ने सूचना दी कि आस-पास के गांव में अब बोरवेल भी सूखने लगे हैं । इन सबके बावजूद राज्य सरकार किसानों के प्रति अभी भी संवेदनहीन रवैया अपनाए हुए हैं । किसानों के  बोनस, वाजिब समर्थन मूल्य, कर्जा माफी, फसल बीमा संबंधी मांगों पर अभी भी सरकार चुप्पी साधे हुए हैं । 
किसानों में सरकार के इस तरह के रवैये को लेकर आक्रोश बढ़ता जा रहा है और इसीलिए 9 अगस्त के कुर्सी छोड़ो आंदोलन में  वे अधिक से अधिक संख्या में शामिल होने का संकल्प लिये हैं ।

इधर रायपुर में आज किसान महासंघ के संयोजक मंडल सदस्य द्वारिका साहू ,पप्पू कोसरे , रूपन चंद्राकर, डॉ संकेत ठाकुर, प्रभाकर ग्वाल, भानु प्रकाश चन्द्रा के द्वारा आज राजभवन में राज्यपाल महोदय से 9 अगस्त को मुलाकात करने का समय मांगा । इस आशय का पत्र आज किसान महासंघ की ओर से राजभवन को सौंपा गया ।  किसान महासंघ ने निर्णय लिया है 2 माह से चल रहे किसान आंदोलन के बावजूद किसानों की एक भी मांग पूरी नहीं कर पाने और विधानसभा का सत्र मात्र ढाई दिन में पूर्ण कर दिए जाने की वजह से समस्त विधायक छत्तीसगढ़ के जनप्रतिनिधि बने रहने का हक खो चुका है । अतः विधायकों को  विधानसभा से बर्खास्त किया जाए इस मांग को लेकर किसान महासंघ राजभवन तक बूढ़ा तालाब स्थित धरना स्थल पर सुबह 11 बजे 4 बजे तक धरना देने के बाद राजभवन तक रैली निकालेगा
**
छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: