28.7.17

रायपुर

**

डॉ संकेत ठाकुर

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ द्वारा आज अपनी सात सूत्रीय मांगों को लेकर आज किसानों के साथ लोरमी के विधायक एवं संसदीय सचिव कृषि तोखन साहू का उनके निवास पर घेराव किया गया । किसानों ने आज मुंगेली चौक के पास एक बोनस बइठका की । बइठका  के पश्चात रैली निकालकर विधायक तोखन साहू के निवास तक गये । आज का आंदोलन किसान महासंघ के लोरमी के साथी राकेश तिवारी, गणेश शुक्ला, बलभद्र कश्यप, पदारथ साहू, सागर सिंह बेस के नेतृत्व में संपन्न हुआ ।

आज के घेराव में लोरमी विधानसभा क्षेत्र के दर्जनों गॉव भालूकोन्द्रा, सारधा, झझपुरी कला, फुलवाड़ी, हरनाचका, नवलपुर, घोरबन्धा, तेली खंही, आदि के किसान शामिल हुए ।

9 अगस्त को अंग्रेजों भारत छोड़ो के तर्ज पर विधायकों कुर्सी छोडो आंदोलन

बोनस बइठका में छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के राज्य संयोजक मंडल सदस्य द्वारिका साहू ने किसानों से आव्हान किया कि वे 9 अगस्त को राजधानी रायपुर अवश्य पहुंचे, ताकि किसानो के साथ वादाखिलाफी करने वाले विधायक को विधानसभा जाने से रोका जा सके ।  नई राजधानी किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष रूपन चंद्राकर ने उपस्थित किसानों को कहा कि वे अपनी रोजी रोटी की लड़ाई में एकजुट हो जाएं और आपसी मतभेद भुलाकर राजनीति से हटकर किसान आंदोलन को सफल बनाएं। डॉ संकेत ठाकुर ने किसानों की आत्महत्या के मामले को लेकर भाजपा सरकार के मंत्री और नेताओं पर किसानों के साथ संवेदनहीन बर्ताव करने का आरोप लगाया और कहा कि  आत्महत्या करने वाले किसानों को भाजपा सरकार शराबी,मानसिक रोगी, बीमार आदि बताकर अपमानित ना करें ।  पप्पू कोसरे जोरा ने कहा कि अगस्त क्रांति की तरह 9 अगस्त को अंग्रेजों भारत छोड़ो के तर्ज पर विधायकों कुर्सी छोडो आंदोलन का छत्तीसगढ़ में आगाज़ होगा ।

किसानों की रैली का नेतृत्व राजिम से आये अभा क्रांतिकारी किसान महासभा के साथी तेजराम विद्रोही कोंडागांव के  उत्तम जायसवाल, महासमुंद के जुगनू चंद्राकर, लक्ष्मी नारायण चन्द्राकर आदि ने किया ।

विधायक का व्यवहार रुखा रूखा रहा

विधायक तोखन साहू के निवास के निकट तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई थी बेरिकेड लगाकर किसानों को विधायक निवास के निकट सड़क पर रोका गया इस से आक्रोशित किसानों ने तोखन साहू बाहर आओ के नारे लगाए और लगभग 1 घंटे की नारेबाजी के बाद बेरिकेड हटाकर तोखन साहू किसानों से मिलने आए ।  महासंघ के नेताओं ने तोखन साहू से भाजपा के द्वारा लिए गए संकल्पों को ना पूरा किए जाने की शिकायत की ।किसानों ने उनसे पूछा कि आखिर किसानों को बोनस कब दिया जायेगा ? कर्जा माफी कब की जाएगी ? मुफ्त बिजली कब दी जाएगी ? रु 2100 समर्थन मुख्य कब मिलेगा ?

चर्चा के दौरान किसानो ने विधायक साहू को 7 सूत्रीय मांग के साथ ज्ञापन सौंपा । किसानों से ज्ञापन लेने के बाद विधायक साहू ने किसानों से कहा कि वह उनकी बातों को मुख्यमंत्री तक पहुंचाएंगे और मांगों को पूरा करने हेतु मुख्यमंत्री से आग्रह करेंगे । किसानों के साथ विधायक का व्यवहार काफी रुखा रुखा रहा जिससे किसानों में काफी आक्रोश देखा गया । वे इस बात पर भी नाराज थे कि पुलिस ने उनको विधायक से मिलने से रोकने की कोशिश की ।

छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ ने अपनी मांगे पूरी होने तक आंदोलन जारी रखने का फैसला किया है ।  इसी कड़ी में कल 27 जुलाई को सजा के विधायक लाभचंद बाफना और सरायपाली के विधायक श्री रामलाल चौहान का घेराव किया जाएगा ।

**

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: