नोटबंदी के खिलाफ बोलने से किसानों को भाजपा नेताओं ने रोका :छत्तीसगढ़ ,रायपुर
**

छ्ग युवा प्रगतिशील किसान संघ द्वारा आज नोटबंदी की वजह से किसानों को सब्जियों की कीमत ना मिलने की समस्या को लेकर रायपुर (छ्ग) में आंदोलन किया। इसमें 1 लाख किलो ( लगभग 30 गाडियाँ ) टमाटर, गोभी, लौकी, शिमला मिर्च, केला, बैगन आदि सब्जियाँ हजारों लोगों को मुफ्त बांटी गई।

संघ के सदस्य दानू साहू, जालम सिंह पटेल, शेर सिंह ठाकुर, शिवकुमार वर्मा, दुर्ग जिला अध्यक्ष संतोष राणा ने कहा कि इस आंदोलन पर भाजपा नेताओं का दबाव था। किसान नोटबंदी से परेशान हैं । उनके उत्पाद नहीं बिक रहे हैं । इस गुस्से को जाहिर करने ही यह प्रदर्शन किया गया, लेकिन भाजपा के बड़े नेताओं ने किसान संघ के पदाधिकारियों पर दबाव डाला और उन्हें नोटबंदी के खिलाफ बोलने से मना किया ।

धमधा, कनहारपुरी, बसनी, गोरपा, घोटवानी आदि क्षेत्रों से आए टमाटर उत्पादक किसानों ने इस मुद्दे पर संघ के रूख पर क्षोभ जताया। उन्होने कहा कि नोटबंदी के कारण दिल्ली, हरियाणा, पश्चिम बंगाल से ट्रक टमाटर खरीदने नहीं आ रहे हैं, इस वजह से सब्जियों के दाम गिर गए हैं। किसान सरकार से मांग करते हैं कि धमधा, दुर्ग, बेमेतरा, बेरला, अहिवारा में टमाटर और अन्य सब्जियों के लिए बड़ी मंडी बनाई जाई, जहां से बड़े ट्रकों की लोडिंग हो सके। किसानों को राष्ट्रीयकृत बैंको से 1% ब्याज दर पर कर्ज दिया जाए । बेमेतरा, बेरला में गन्ना कारख़ाना खोला जाए, और किसानों के कर्ज माफ किए जाए। यह सभी मांगे पहले भी की जा चुकी हैं, और सरकार से आशा की जाती है कि इन मांगो पर अमल करे।

लेकिन त्वरित राहत के लिए नोटबंदी से उत्पन्न समस्या का समाधान सरकार को निकालना चाहिए। अगर इस मामले पर सरकार ने तुरंत कोई ठोस कार्यवाही नहीं की तो किसान मोदी सरकार के खिलाफ उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे।
***
दानू साहू – 7697639494
जालम सिंह पटेल – 9424109627
शेरसिंह ठाकुर – 7354157281
संतोष राणा – 9755185454

cgbasketwp

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: