डबरीपारा उजाडने की तैयारी : लोगों ने किया कलेक्टर से विरोध ‘:बिलासपुर

6.11.2017

बिलासपुर./

 

बिलासपुर नगर पालिक निगम इलाके में करीब 40 साल से रह रहे परिवारों को हटाने के लिए जिला प्रशासन और निगम के अफसरों ने तुगलकी फरमान सुनाया है। शहर के डबरी पारा वार्ड को अतिक्रमण हटाने के नाम पर प्रशासन खाली कराने की तैयारी शुरू कर दी है।

इस बात से दुखी डबरी पारा वार्ड के रहवासियों ने कलेक्टर पी दयानंद को ज्ञापन सौंपा है। उनकी मांग है कि 40 साल से निवासरत परिवारों को जाड़े के मौसम में बेदखल ना किया जाए। स्थानीय लोगों ने सोमवार को भजन कीर्तन करते हुए कलेक्टर कार्यालय में प्रदर्शन किया। इस दौरान ढोलक की थाप पर माता के जयकारे लगाए गए। स्थानीय लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा है कि अचानक शासन प्रशासन को डबरीपारा वार्ड खाली कराने की जरूरत क्यों महसूस हो रही है, जबकि सरकार ने ही वार्डवासियों को बिजली पानी और सड़क की सुविधा दे रखी है। इसके बदले में मोहल्लेवासी बिजली का बिल और टैक्स चुकाते हैं।

 

अब सवाल यह भी है कि प्रशासन को कई सालों से रह रहे लोगों का आशियाना उजाड़ने की याद कैसे आ गई है। हालांकि अब इस मामले में जिला प्रशासन के जिम्मेदार अधिकारी कैमरे के सामने कुछ भी कहने से बचते नजर आ रहे हैं और निगम प्रशासन भी खुलकर कुछ भी बताने को तैयार नहीं है। लोगों ने जबरन घर खाली कराए जाने पर सामूहिक आत्मदाह की चेतावनी दी है। कलेक्टर के साप्ताहिक जनदर्शन में “लोकतंत्र के कथित देवताओं” को मनाने के लिए लोगों ने भक्ति परंपरा का सहारा भी लिया। उसके बाद भी उनकी गुहार अनसुनी ही रही।

**

अंकुर तिवारी  की रिपोर्ट

Leave a Reply

You may have missed