तहसीलदार ने कहा, काम रुकवाई तो चल जाएगी गोली : तमनार ,रायगढ़ 

अंकुर तिवारी की रिपोर्ट

4.11.2017 

रायगढ जिले के तमनार विकासखंड के कई गांवों से होकर NTPC की रेल लाइन जा रही है। यह लाइन तिलाई पाली से लारा तक जाएगी। बीच में किसानों के जमीन को सरकार अधिग्रहण कर रही है। तमनार के कसडोल पंचायत सहित 16 गांव के किसानों का आरोप है कि मुआवजा दिये बगैर प्रशासन काम शुरू कर रही है।

इसी संबंध में शुक्रवार को ग्रामीणों ने एक बैठक बुलाई थी जिसमें अपनी समस्या को बताने तमनार तहसीलदार को भी बुलाया गया था। ग्रामीणों के अनुसार उन्होंने रेल लाइन की जमीन के उचित मुआवजे की मांग की तो तहसीलदार ने कहा कि मुआवजा की प्रक्रिया चल रही है ग्रामीणों का कहना था कि प्रशासन पहले जमीन का मुआवजा दे फिर काम शुरू करें।

ग्रामीण तहसीलदार को अपनी समस्या से अवगत करा रहे थे , ग्रामीणों ने तय किया कि जब तक उन्हें मुआवजा नहीं मिल जाता काम नहीं चलने देंगे। उसके बाद गांववालों ने तहसीलदार को अपने फैसले से अवगत कराया। फिर क्या था तहसीलदार साहब की गर्मी भड़क उठी और वे तैश में आ गए। उन्होंने कहा कि अगर काम रुकवाओगे तो गोली चल जाएगी, तुम लोग किसी भ्रम में नहीं रहना। ग्रामीणों के अनुसार इसकेबाद ग्रामीणों के साथ उनकी बहस भी हुई इसके बाद वे चले गए।

तमनार विकासखंड के 16 गांव की ज़मीन NTPC रेल लाइन में जा रही है। ग्रामीणों के अनुसार मुआवजा में राजस्व अधिकारी मनमानी कर रहे हैं। जिसे चाहते हैं उसे ही मुआवजे मिल रहा है।

उनका कहना है कि कई किसानों का मुआवजा नहीं मिला है और जिला प्रशासन बिना मुआवजा दिये काम करना चाह रही है। शनिवार को कसडोल में 16 गांव के लोगों को बुलाया गया है ताकि इसका विरोध किया जा सके ।

***

Leave a Reply

You may have missed