आज 9 अगस्त 2017,

भोपाल सहित देश के सभी प्रमुख शहरों में विज्ञान के लिए मार्च आयोजित किया गया । भोपाल में यह मार्च शाम को 04:00 बजे से स्थानीय शाहपुरा पर मनीषा लेक के सामने आयोजित रहा । इसका आयोजन ए आई पी एस एन और भारत ज्ञान विज्ञान समिति, म.प्र. द्वारा किया गया। इस विज्ञान मार्च के संदर्भ में देश के प्रतिष्ठि वैज्ञानिकों और विज्ञानकर्मियों ने एक अपील जारी कर कहा है कि वर्तमान में देश में जो परिस्थितियाँ हैं उनकी यह मांग है कि वैज्ञानिक बिरादरी के सदस्य विज्ञान और वैज्ञानिक सोच की रक्षा में खुले और साफ़ तौर पर सामने आयें जैसे कि दुनियाभर के वैज्ञानिक और विज्ञानकर्मी उभर कर आ रहे हैं І “भारत की विज्ञान के लिए यात्रा” हेतु 9 अगस्त 2017 को निम्न मांगों को लेकर मार्च आयोजित किया गया:

1. सकल घरेलू उत्पाद का कम से कम 3% वैज्ञानिक व तकनीकी शोधों के लिए प्रदान कराया जाए और 10% शिक्षा पर खर्च किया जाए
2. अवैज्ञानिक और दकियानूसी विचारों और धार्मिक असहनशीलता के उभार को रोका जाए एवं वैज्ञानिक सोच, मानवीय मूल्यों को विकसित किया जाए और संविधान के अनुच्छेद 21 ए की सुनिश्चितता का अदम्य रूप से पालन करवाया जाए І
3. यह सुनिश्चित किया जाए कि शिक्षातंत्र में केवल वैज्ञानिक आधार से युक्त विचार ही सम्मिलित हों І
4. प्रमाण आधारित विज्ञान की बुनियाद पर ही नीतियों का निर्माण किया जाए І
इस मार्च में प्रदेश के कई प्रतिष्ठित विज्ञान, कला, सामाजिक और शैक्षिक संगठनों से कई लोग शामिल हुए और मार्च को संबोधित भी किया।