**
बिलासपुर 3 अगस्त 17
*
अरपा नदी में जल संवर्धन हेतु हम सबने कुछ प्रयास गत वर्ष से प्रारंभ किए थे जिनमें नदी किनारे के ग्राम सेंदरी, कछार और लोफंदी में जन जागरूकता और वृक्षारोपण- बीजारोपण के कार्य हुए थे , जिनमें ग्रामवासियों, गुरु घासीदास विश्वविद्यालय के छात्रों- अध्यापकों और शहर के हमारे साथियों की उत्साहजनक भागीदारी थी।

इसी कार्यक्रम में हमारे साथ जुड़े थे महान जल-विज्ञानी श्री राजेन्द्र सिंह जी वे आए अरपा नदी का भ्रमण किया, हालात देखे थे, ग्रामवासियों से चर्चा की और एक बड़ी सभा में अपने अनुभव भी साझा किए थे और बहुमूल्य सुझाव भी दिये थे।।

अरपा नदी के किनारे वृक्षारोपण और उसमें जल संवर्धन हेतु आमजन और प्रशासन में जागरूकता बढ़ी है। इसमें हमारे साथियों का एक दल ” अरपा अर्पण महाअभियान ” के रूप में बहुत सार्थक प्रयास कर रहा है।
इसी तारतम्य में “अरपा को बहने दो ”
आंदोलन को आगे बढ़ाते हुए हम —अरपा जीवन यात्रा—- में चलेंगे इस यात्रा में अरपा तट के रहवासियों के साथ प्रतिदिन प्रातः वृक्षारोपण, दोपहर पदयात्रा के दौरान बीजारोपण, शाम को ग्रामीणों के साथ चौपाल (गुड़ी ) में बातचीत, सांस्कृतिक कार्यक्रम फिर नदी- पानी पर फिल्म शो का कार्यक्रम रहेगा यह यात्रा सात दिनों की होगी।।

यात्रा में भागीदारी हेतु आपका स्वागत है, एक बार मुझे (प्रथमेश- 9300635493) सूचित करेंगे तो उचित होगा।

कार्यक्रम विवरण इस प्रकार है-
1. सात (7) अगस्त शाम 5 बजे ग्राम मंगला में पंचायत भवन के पास चौपाल में शाम के कार्यक्रम
2. आठ (8) अगस्त- प्रातः9बजे ग्राम मंगला में वृक्षारोपण, 12बजे से अगले गांव लोखंडी तक बीजारोपण पदयात्रा, शाम 5बजे गांव के चौपाल में कार्यक्रम।
3. नौ (9) अगस्त – प्रातः9बजे ग्राम लोखंडी में वृक्षारोपण, 12बजे से अगले गांव तुरकाडीह तक बीजारोपण पदयात्रा, शाम 5बजे गांव के चौपाल में कार्यक्रम।
4. दस (10) अगस्त – प्रातः9बजे ग्राम तुरकाडीह में वृक्षारोपण, 12बजे से अगले गांव निरतू तक बीजारोपण पदयात्रा, शाम 5बजे गांव के चौपाल में कार्यक्रम।
5. ग्यारह (11) अगस्त- प्रातः9बजे ग्राम निरतू में वृक्षारोपण, 12बजे से अगले गांव लमेर तक बीजारोपण पदयात्रा, शाम 5बजे गांव के चौपाल में कार्यक्रम।
6. बारह (12) अगस्त – प्रातः9बजे ग्राम लमेर में वृक्षारोपण, 12बजे से अगले गांव खरगहना तक बीजारोपण पदयात्रा, शाम 5बजे गांव के चौपाल में कार्यक्रम।
7. तेरह(13) अगस्त- प्रातः9बजे ग्राम खरगहना में वृक्षारोपण, 12बजे से अगले गांव भैंसाझार तक बीजारोपण पदयात्रा, शाम 5बजे गांव के चौपाल में कार्यक्रम।
8. चौदह (14) अगस्त – प्रातः9 बजे ग्राम भैंसाझार में वृक्षारोपण।
9. चौदह (14) अगस्त रात्रि 12 बजे रिवर व्यू बिलासपुर में जल स्त्रोतों नदियों तालाबों इत्यादि के प्राकृतिक स्वरूप की रक्षा का संकल्प।
**
प्रथमेश मिश्रा बिलासपुर

( 9300635493)