धमतरी में एक और किसान ने की आत्महत्या ; चार लाख का था क़र्ज़

धमतरी में एक और किसान ने की आत्महत्या ; चार लाख का था क़र्ज़

धमतरी में एक और किसान ने की आत्महत्या ; चार लाख का था क़र्ज़

पत्रिका 2 अगस्त 2017

धमतरी. छत्तीसगढ़ में किसानों की खुदकुशी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। धमतरी जिले में कर्ज से लदे एक और किसान ने जहर खाकर आत्महत्या कर लिया। बताया गया है कि उस पर विभिन्न बैंकों में साढ़े 4 लाख से ज्यादा का कर्ज था। कर्ज पटाने के लिए लगातार दबाव बनाने से वह काफी परेशान हो गया था। परिजनों का कहना है कि खेती में लगातार घाटा होने से वह पूर्व में भी आत्महत्या करने की कोशिश कर चुका है।

मामला सिंगपुर क्षेत्र के ग्राम सरईरूख का है। शनिवार की रात यहां के किसान गणेशूराम ने जहर सेवन कर लिया। परिजनों को रात करीब 3 बजे इसकी जानकारी हुई, उन्होंने गांव वालों को इसकी सूचना दी। आनन-फानन में उन्हें कोई मदद नहीं मिली, तब वे निजी वाहन से 50 किमी का सफर तय कर गणेशू को लेकर जिला अस्पताल पहुंचे। यहां पर उसने दम तोड़ दिया। परिजनों ने बताया कि उसके पास 9 एकड़ की पैतृक जमीन है, जिस पर गणेशू खेती-किसानी कर परिवार का भरण-पोषण कर रहा था। पिछले कई सालों से उसे खेती में लगातार घाटा हो रहा था, जिसके चलते वह परेशान हो गया था। इससे पहले भी उसने दो बार जान देने की कोशिश की थी।

चार लाख का कर्ज

खेती का रकबा ज्यादा होने के कारण वह लघु-सीमांत किसान की श्रेणी में नहीं आ रहा था। इस कारण कुछ जमीन उसने अपने पुत्र ऋषि कुमार और मंगेशर के नाम कर दिया। इसके बाद भी उसे राहत नहीं मिली और वह कर्ज की बोझ से दबता चला गया। उसने विभिन्न तीन बैंकों से 4 लाख 50 हजार रुपए का ऋण भी उठा रखा था।

बच्चे भी परेशान

घर में पति-पत्नी के अतिरिक्त दो बच्चे है। ऋषि कुमार की उम्र 18 साल और मंगेशर की उम्र 22 साल है। बच्चे भी खेती में गणेशू की मदद करते थे। कर्ज के चलते वे भी काफी परेशान थे। अब तो पिता की मौत के बाद सारा बोझ उन पर आ गया है।
लगातार तीसरी घटना

उल्लेखनीय है कि पिछले दो महीने के अंतराल में किसानों द्वारा कर्ज से परेशान होकर आत्महत्या करने की यह तीसरी घटना है। इसके पूर्व ग्राम बगदेही के किसान चन्द्रहास साहू (52) और अमलीडीह के किसान संतराम साहू (42) ने भी आत्महत्या कर ली थी।
कलक्टर डॉ. सीआर प्रसन्ना ने कहा कि किसान द्वारा आत्महत्या करने की उन्हें जानकारी नहीं है। एसडीएम को भेजकर पता लगवाता हंू।

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account