न्यूयार्क के अखबार में छपवा दिया नर्मदा सेवा यात्रा का विज्ञापन*

19.7.17
सरकारी खर्चे पर अपने प्रचार-प्रसार का पागलपन किस हद तक जा सकता है। इसका नमूना सामने आया है। शिवराज सिंह सरकार ने भारत ही नहीं बल्कि विदेशी अखबार तक में नर्मदा सेवा यात्रा का विज्ञापन छपवाया। हर विज्ञापन में सीएम शिवराज सिंह चौहान का फोटो था। सरकार ने सेवा यात्रा के प्रचार-प्रसार पर करीब 22 करोड़ रुपए फूंक दिए वो भी उस समय जबकि मध्यप्रदेश पर डेढ़ लाख से ज्यादा का कर्ज है और यह बढ़ता ही जा रहा है। सरकार ने न्यूयार्क से प्रकाशित होने वाले समाचार पत्र ‘इंडिया एब्रॉड’ में विज्ञापन दिया। न्यूयार्क के इस समाचार पत्र को 10 लाख 26 हजार रुपए का विज्ञापन दिया गया था। यह जानकारी विधानसभा में सरकार ने कांग्रेस विधायक डॉ. गोविंद सिंह और जीतू पटवारी के लिखित प्रश्न के उत्तर में दी है।
नमामि देवी नर्मदे सेवा यात्रा के पत्र-पत्रिकाओं, इलेक्ट्रॉनिक चैनल और होर्डिंग्स के माध्यम से प्रचार-प्रसार पर सरकार ने 21 करोड़ 58 लाख 40 हजार 344 रुपए खर्च किए। हालांकि सरकार ने यह स्वीकारा कि न्यूयार्क के समाचार पत्र के अलावा किसी विदेशी चैनल को विज्ञापन नहीं दिया। यात्रा के लिए दो इवेंट फर्म मेसर्स भोपाल ग्लास एंड टेंट स्टोर और मेसर्स विजन फोर्स भोपाल को कार्य दिया गया था।

यह भी बताया गया है कि नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा के लिए जनसंपर्क विभाग की तरफ से प्रिंट मीडिया को 10.77 करोड़ रुपए, इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को 1.74 करोड़ रुपए का विज्ञापन दिया गया तो इसके मुद्रण कार्य पर 48.71 लाख रुपए खर्च किए गए। इसके अलावा माध्यम ने भी इसके विज्ञापन और प्रचार-प्रसार पर 8 करोड़ 58 लाख 69 हजार 344 रुपए का खर्च किए।

Leave a Reply

You may have missed