प्राणी शास्त्र विभाग GGU ने मनाया स्तन कैंसर जागरूकता माह

बिलासपुर. स्तन का कैंसर आज सभी प्रकार के कैंसरों में प्रमुख रूप से पाया जाता है और भारतवर्ष में इस कैंसर से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। समूचे विश्व में अक्टूबर माह को स्तन कैंसर जागरूकता माह के रूप में मनाया जाता है।

प्राणी शास्त्र विभाग गुरु घासीदास विश्वविद्यालय ने 31 अक्टूबर को स्तन कैंसर जागरूकता माह के अंतर्गत एक जागरूकता कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यशाला का विषय छात्रों को स्तन कैंसर के विषय में जानकारी देना तथा इससे बचने के उपायों के विषय में अवगत कराना था। इस कार्यशाला में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. प्रियंका सिंह उपस्थित थीं जो कि स्थानीय अपोलो अस्पताल में वरिष्ठ रेडिएशन ऑन्कोलॉजी  फिजिशियन (विकिरण कैन्सर विशेषज्ञ) हैं। उन्होंने छात्रों तथा शिक्षकों के प्रश्नों का समुचित उत्तर दिया तथा इस बीमारी से जुड़ी कई मिथ्या धारणाओं का खण्डन भी किया।

इसी कार्यशाला के समानान्तर एक और बेसिक लाइफ सपोर्ट कार्यक्रम भी आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम के मुख्य वक्ता डॉ. अतानु भट्टाचार्य थे, जो अपोलो अस्पताल, बिलासपुर में वरिष्ठ इमरजेंसी मेडिसिन फिजिशियन (आपातकालीन चिकित्सा विशेषज्ञ) है। इस कार्यक्रम के दौरान डॉ. भट्टाचार्य ने छात्रों को आपातकालीन स्थिति से निपटने के बहुत सारे गुर सिखाए जिनसे लोगों की आपात स्थिति में जीवन रक्षा की जा सकती है तथा सावधानीपूर्वक अपनी सुरक्षा भी की जा सकती है।

यह कार्यशाला प्राणी शास्त्र विभाग द्वारा पिछले वर्ष आयोजित अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी (ICERB – 2018) के एक वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में तथा भारत सरकार द्वारा घोषित राष्ट्रीय स्वास्थ्य माह (फिट इंडिया मूवमेंट) के अंतर्गत अक्टूबर माह में करवाई गई। इस पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा डॉ. रोहित सेठ तथा डॉ. मोनिका भदौरिया नें तैयार की। डॉ. अतानु भट्टाचार्य तथा डॉ. प्रियंका सिंह मुख्य वक्ता के रूप में पधारे तथा प्राणिशास्त्र विभाग में नव नियुक्त प्राचार्य प्रो. भास्कर नें कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम का संचालन सुश्री देबोश्री मजुमदार ने किया। पधारे अतिथियों का सम्मान डॉ. रोहित सेठ ने किया।

Anuj Shrivastava

Leave a Reply

Next Post

भाजपा का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एक ढोंग, अंजली आर्यन को मिले सुरक्षा: एपवा

Tue Nov 5 , 2019
अखिल भारतीय प्रगतिशील महिला एसोसिएशन (ऐपवा) द्वारा ” महिला उत्पीड़न और हमारी भूमिका” विषय पर एक कन्वेंशन का आयोजन बैरनबाजार, […]

You May Like