5 माह बाद भी नही मिली मजबूरी

अनदेखी : सरोना रेंज में वन विभाग ने खोदे पांच तालाब

पत्रिका न्यूज़

कांकेर . वन परिक्षेत्र सरोना में पांच माह पहले 55 लाख के बजट से खोदे गए 5 तालाबों का खनन कार्य पूरा होने के बाद भी मजदूरों की मजदूरी नहीं मिल रही है । हर सप्ताह मजदूर वन विभाग का चक्कर लगा रहे हैं । अफसर अगले सप्ताह पैसा देने का भरोसा दिला कर पांच माह से टाल रहे हैं । मजदूरी नहीं मिलने से परेशान कोटलभट्टी , दुधावा और ठेमा के मजदूरों ने बताया कि तालाब खनन का कार्य मार्च माह में ही पूरा हो गया है ।

कोटलभट्ठी में एक , दुधावा और ठेमा में दो – दो तालाब का खनन किया गया है । हर माह मजदूरी के लिए दौड़ाया जा रहा है । वन विभाग के अधिकारियों द्वारा हर बार अगले सप्ताह बुलाया जाता है । पर मजदूरी का पैसा नहीं दिया जा रहा है । मजदूरी राशि जब तक नहीं मिल जाती तब तक नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि तालाब निर्माण में भारी गड़बड़ी हुई है । कुछ ऐसे मजदूरों का नाम प्रमाणक में जोड़ा गया जो काम नहीं किए हैं । कुछ मजदूरों से तो सादे कागज पर हस्ताक्षर लिया गया है । कुछ ही दिनों तक हम लोगों ने काम किया है । उसी तालाब में जेशीबी मशीन भी दो – चार घंटे तक चलाया गया ।

मजदूरों को परेशान करने के लिए मजदूरी की राशि नहीं दी जा रही है । कुछ मजदूरों से कहा जा रहा कि तुम्हारे खाता में अधिक पैसा जाएगा । मैं बताऊंगा उस पैसे को हमें दे देना नहीं दिया तो अगली बार से काम नहीं मिलेगा । ऐसे में हम मजदूरों को पैसे देने के नाम पर ब्लैकमेल किया जा रहा है । वैसे वन विभाग की ओर से जिन तालाबों को खोदा गया वह जंगली जानवरों को पानी पीने के लिए बनाया गया है ।

मजदूरों ने बताया कि जिस समय प्रमाणक पर हम सभी से हस्ताक्षर लिया जा रहा था उस पर कागज पर कुछ कालम खाली था । बाद में जानकारी मिल रही कि काम नहीं करने वालों का नाम नीचे जोड़ दिया गया है । यानी मजदरों की माने तो ठेमा – खल्लारी की तरह इसबार भी मजदूरों के नाम पर गड़बड़ी किया गया है । दस्तावेज मिलने पर प्रमाणित हो जाएगा , वैसे अभी प्रमाणक तैयार नहीं होने की जानकारी जिम्मेदार दे रहे हैं ।

हर सप्ताह मजबूरी के लिए लगा रहे दौड़ , वन विभाग के अफसर बोले अभी अभी नही कटा चेक मजदूरों से सादे कागज पर हस्ताक्षर कराकर पोकलेन मशीन से तालाब में करा दिया खनन ,अब पैसे देने से पहले मजदूरों से मांगा जा रहा कमीशन

CG Basket

Next Post

भिलाई नगर निगम में अप्रैल 2017 से मई 2019 तक निगम प्रशासन स्वास्थ्य विभाग दावरा चलाए गये सफाई कार्य में कामगारों के पी एफ, इ एस आई. में बड़ी भष्टाचार

Fri Aug 23 , 2019
भिलाई नगर निगम में अप्रैल 2017 से मई 2019 तक निगम प्रशासन स्वास्थ्य विभाग दावरा चलाए गये सफाई कार्य में […]