अरपा के घाटों पर लगा बोर्ड , नदी में कचरा डाला तो खैर नहीं.

अब जागे अरपा को लेकर : अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने की दे रहे चेतावनी , जब हमने पूछा कि कहां करें शिकायत तो बोले अंकित करवाएंगे टोल फ्री नंबर

बिलासपुर . नागरिकों की पहल के बाद निगम प्रशासन ने अरपा नदी में कचरा डंपिंग पर प्रभावी नियंत्रण के लिए नदी तट पर 20 स्थलों पर कचरा प्रतिबंधित और जुर्माने का बोर्ड लगवाने का काम शुरू करा दिया है । इस बोर्ड के लगने के बाद जब यह सवाल किया गया कि लोग आखिर इसकी शिकायत कहां और किससे करेंगे तो चुक सामने आने के बाद निगम प्रशासन ने इन बोर्डों में अब निगम का टोल फ्री नंबर दर्ज कराने की बात कही है ताकि शिकायत मिलने पर अमला भेजकर कार्रवाई कराई जा सके पत्रिका की टीम ने गत 23 जून को निगम से 301 करोड़ के अमृत मिशन का ठेका लेने वाली इंडियन ह्यूम पाइप लिमिटेड के वाहनों को चांटीडीह मेलाघाट के पास नदी में कचरा डंप करते पकड़ा था । मौके पर पहुंचे विधायक शैलेष पाण्डेय और कांग्रेसजनों ने कंपनी के अफसर को घेरकर जवाब तलब किया और 4 दिन के अंदर नदी में डंप कचरे को हटाने का निर्देश दिया सूचना पर निगम आयुक्त ने अमले को भेजकर कंपनी पर 1800 रुपए का जुर्माना किया और जद्दोजहद के बाद डंप कचरे को हटवाकर कंपनी पर फिर 50 हजार रुपए जुर्माना करने का दावा किया पत्रिका की इस पहल के बाद निगम प्रशासन ने अरपा नदी में कचरे के डंपिंग को रोकने के लिए शहर के विभिन्न इलाकों के नदी तट पर जुर्माने का बोर्ड लगवाना शुरू करा दिया है ।

निगम प्रशासन के मुताबिक नदी तट से लगे ऐसे 20 स्थलों का चयन किया गया है जहां से वाहनों की आवाजाही हो सकती है । स्थल चयन के बाद उन्हीं स्थलों पर नदी में कचरा प्रतिबंधित और कचरा डालते पाए जाने पर अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने व 1000 रुपए के जुर्माने का बोर्ड लगवाया जा रहा है । निगम प्रशासन ने गोड़पारा शनिचरी बाजार मार्ग पर आर्य समाज मंदिर के सामने नदी तट पर , तोरवा पुल के पास समेत ऐसे 20 जगहों पर बोर्ड लगवाने का कार्य शुरू करा दिया है । बोर्ड पर आदेशानुसार आयुक्त नगर निगम तो अंकित है परंतु इसमें किसी का नंबर दर्ज नहीं है निगम प्रशासन ने अब इन बोर्डों पर निगम का टोल फ्री नंबर दर्ज कराने की बात कही है ।

शिकायत दर्ज कराएं

नदी तट पर ऐसे 20 स्थलों का चयन किया गया हैजहांसे वाहनों की आवाजाही संभव है । बोर्ड में कचरा फेंकते पाए जाने पर अपराधिक प्रकरण दर्ज कराने और 1000 रुपए के जुर्माने की चेतावनी दी गई है । इनबोर्डों में शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर अंकित कराया जाएगा ताकि कोई भी नागरिक कचरा डंप करते देखे तो यहां शिकायत दर्ज करा सके ।

प्रभाकर पाण्डेय ,
आयुक्त नगर निगम बिलासपुर

पत्रिका बिलासपुर

CG Basket

Next Post

परिजनों का आज होगा बयान , बाल संप्रेक्षण गृह में दंडाधिकारी करेंगे जांच

Tue Aug 13 , 2019
जांच : बाल संप्रेक्षण गह में किशोर के फांसी पर लाश मिलने का मामला पत्रिका न्यूज़ बिलासपुर . बाल संप्रेक्षण […]

You May Like