छत्तीसगढ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी आगामी तीन माह में विभिन्न आयोजन .तैयारी बैठक में बनी योजना.

छत्तीसगढ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी आगामी तीन माह में दो नाट्य वर्कशाप के अलावा अपनी पुरानी नाट्य प्रस्तुतियों को फिर तैयार कर उनके शो आयोजित करेगी ।
पूर्व मे मंचित शरद जोशी की रचना अंधो का हाथी .


हबीब तनवीर द्वारा लिखित नाटक चरण दास चोर , गाँव के नाव ससुरार , मोर नाव दमाद , पोंगा पंडित
शिवाजी साँवत की कालजयी उपन्यास पर मृत्युंजय आधारित नाटक मृत्युंजय
हरिशंकर परसाई की रचना “ मै नर्क से बोल रहा हूँ “ प्रेमचंद के फटे जूते
सआदत हसन मंटो की रचना “ बादशाहत का ख़ात्मा और बीमार
मुंशी प्रेमचंद की रचना पर आधारित नाटक लांछन , नमक का दरोग़ा और अन्य कहानियाँ ।


आगामी आयोजन की तैयारी और रिहर्सल को लेकर बुलाई गई बैठक में छत्तीसगढ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसाइटी के अध्यक्ष सुभाष मिश्र ने बताया की आगामी जुलाई माह में सुप्रसिद्ध रंग निर्देशक संजय उपाध्याय को आमंत्रित कर एक प्रोडक्शन बेस वर्कशाप आयोजित करने जा रही है जिसमें एक संगीत नाट्य प्रस्तुति तैयार की जायेगी । इसके अलावा फिल्म , टी वी एवं रंगमंच के अभिनेता मनोहर तेली को भी आंमत्रित कर उनके मार्गदर्शन मे अभिनय की क्लास करके नाट्य प्रस्तुति तैयार की जायेगी ।


आगामी सितम्बर माह में रजा फ़ाउंडेशन के सहयोग से कवि श्रीकांत वर्मा पर केन्द्रित दो दिवसीय आयोजन किया जायेगा जिसमें श्रीकांत वर्मा की चुनिंदा कविताओ का मंचन होगा । अजीम प्रेमजी फ़ाउंडेशन के सहयोग से महात्मा गांधी पर केन्द्रित नाटक तैयार कर उसकी प्रस्तुति अलग -अलग स्थानों पर की जायेगी । कविता समय के नाम से देश दुनिया के चुनिंदा कवियों की रचनाओं की सांगीतिकी प्रस्तुति की जायेगी । इसके अलावा छत्तीसगढ में अलग -अलग स्थानों , शैक्षिक संस्थानों में शैक्षिक फ़िल्मोत्सव आयोजित किये जायेंगे । नवबंर माह में गजानन माधव मुक्तिबोध की जंयती के अवसर पर नाट्य समारोह आयोजित किया जायेगा। चौथे रायपुर इंटरनेशनल फिल्म फ़ेस्टीवल के आयोजन को लेकर शीघ्र ही दूरी गठित की जायेगी । नाटको की नियमित मासिक प्रस्तुति दूसरे / तीसरे शनिवार को हो इसके लिए जुलाई से हर माह अलग -अलग नाट्य दलो को प्रस्तुति का अवसर उपलब्ध कराया जायेगा ।


समिति द्वारा हाल ही में आयोजित 21 दिवसीय नाट्य कार्यशाला को सभी ने उपयोगी बताया । यह कार्यशाला नाट्य प्रशिक्षक पुंज प्रकाश और संतोष राजपूत , डॉ सुयोग पाठक के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुई ।


बैठक के बाद उपस्थित रंगकर्मियों ने विनोद कुमार शुक्ल की चुनिंदा कविताओ का पाठ किया ।

रंगकर्मी सुभाष मिश्रा की फेसबुक वाल से आभार सहित .

CG Basket

Next Post

प्रभाकर चौबे स्मृति संवाद श्रंखला ,कल आयोजन.

Sun Jun 16 , 2019
प्रभाकर चौबे की प्रथम पुण्यतिथि पर आयोजन . प्रभाकर चौबे स्मृति संवाद श्रंखला .1 लोकतंत्र की नई चुनौतियां और हमारा […]