सौ से अधिक छत्तीसगढ़ी कलाकारों का चार करोड़ से ज्यादा रूपये का भुगतान अटका संस्कृति विभाग में. बजट नहीं है विभाग पर .

पत्रिका न्यूज

रायपुर . संस्कृति विभाग कलाकारों के चार करोड़ की राशि का भुगतान का हुआ है । प्रशासन से लेकर मंत्री तक चक्कर काटकर थक चुके कलाकारों में इसे लेकर अब रोष नजर आने लगा है । । विभागीय जानकारी के अनुसार 2017 से लेकर अब तक 100 से अधिक छत्तीसगढ़ी कलाकारों के 4 करोड़ से अधिक की राशि का भुगतान नहीं हुआ है ।

कलाकारों के मुताबिक लंबित भुगतान को लेकर अधिकारी बजट नहीं होने का हवाला देते हुए पल्ला झाड़ ले रहे हैं । छत्तीसगढ़ी कलाकारों ने विभाग सहित मंत्री तक दरवाजा खटखटाया गया । लेकिन सिर्फ आश्वासन के | सिवाय किसी भी तरह की राहत नहीं मिली । एक ओर सरकार छत्तीसगढ़ी संस्कृति और कला जगत से जुड़े । लोगों की बेहतरी के लिए कार्य करने की बात कहती हैं । दूसरी ओर इस तरह से कार्यक्रम के एवज में किए जाने वाले भुगतान को रोकने से विभाग की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े होते नजर आ रहा है ।

आर्थिक संकट से जूझ रहे कलाकार

कलाकारों ने बताया कि कई ऐसे कलाकर्मी जो छत्तीसगढ़ी संस्कृति के प्रचार प्रसार और कार्यक्रम एवज़ में मिलने वाली राशि से उनकी जीविका चलती है । लेकिन शासन द्वारा भुगतान को लेकर किए जा रहे विलंब से कई कलाकारों के आर्थिक स्थिति में प्रभाव पड़ा है ।

संस्कृति मंत्री सहित * संचालक से प्रदेश के कलाकारों के भुगतान को लेकर कई बार निवेदन किया गया है । कलाकारों ने विभागीय कार्यादेश के आधर कार्यक्रम किया गया है । जिसका प्रतिवेदन वे विभाग में जमा कर महीनों से चक्कर काट रहे हैं । उम्मीद है , जल्द कलाकारों को भुगतान किया जाएगा ।

शरद अग्रवाल , महासचिव , छग फिल्म लोक कलाकार संघ

छतीसगढी कलाकारों को लंबित राशि का भुगतान जल्द करने को लेकर विभागीय प्रक्रिया चल रही हैं । कलाकारों द्वारा भी लंबे समय से इसे लेकर विभाग में शिकायत आ रहे थे । बजट को लेकर परेशानी थी । जल्द ही सारे कलाकारों को भुगतान कर दिया जाएगा ।

अनिल कुमार साहू , संचालक , संस्कृति विभाग

CG Basket

Next Post

राजद्रोह की धारा 124 अ लगाये जाने की पीयूसीएल छत्तीसगढ़ ने की निंदा.राजद्रोह कानून वापस लेने की मांग .

Sat Jun 15 , 2019
छत्तीसगढ़ पी0 यू0 सी0 एल0 राज्य में बिजली कटौती पर अफवाह फैलाने के आरोप में , जिसके पीछे सरकार और […]