” गांधी 150 ” सपना गांधी का हम उसके सिपाही : बिलासपुर में होंगे सालभर आयोजन .

16.09.2018/बिलासपुर

महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने के लिये देशभर में विभिन्न आयोजन हो रहे है .गांधी शांति प्रतिष्ठान की पहल पर बिलासपुर में गत दिवस साल भर आयोजन की तैयारी के लिये प्रारंभिक राष्ट्रीय पाठशाला में बैठक हुई .

हम गांधी को याद करते है तो याद आता है कि उन्होंने 125 साल जीने की ख्वाहिश की थी लेकिन हमने उन्हें 80 साल भी नहीं जीने दिया .हमें यह भी याद आता है कि उसने 142 दिन उपवास किया और 2329 दिन जेल में काटे ताकि हमारी खिदमत में कोई कमी न रहे .गांधी कि अहिंसा में इतनी ताकत थी और उसने हमें इतना बहादुर बना दिया क्या गांव क्या शहर ,हर कहीं से एसे अनगिनत लोग निकल आये न जेलों से डरे न लाठियों , गोलियों और फांसी से.

एक एसा राजनितिज्ञ जिसकी सफलता किसी चाल या तंत्र की मोहताज़ नहीं थी .एक ऐसा विजयी लडाका जिसने ताकत के स्तेमाल से इंकार कर दिया.

 

देश दुनिंया के गांधी जन 2 अक्टूम्बर 2018 से पूरे साल गांधी : 150 का आयोजन कर रहे है ,यह पूरा साल गांधी को याद करते हुये उनकी दिखाई रोशनी में अपना वर्तमान और देश का भविष्य बनाने का यही वक्त है ,ठीक यही वक्त .गांधी आज भारत के लिये सबसे ज्यादा प्रासंगिक और जरूरी है.

 

आज की बैठक में मूल वक्तव्य गुरू धासीदास सैन्ट्रल यूनिवर्सिटी बिलासपुर ,राजनीति शास्त्र की डीन डा. अनुपमा सक्सैना ने रखा.तथा , समाजवादी चिंतक आनंद मिश्रा ,नंद कश्यप , विवेक जोगलेकर ,प्रथमेश मिश्रा.राजकुमार अग्रवाल , डा. लाखन सिंह. ,रमेश जोबन पुत्रा.अभय ,,रवि किरण ने संबोधित किया .

 

साल भर होने वाले कार्यक्रम की रूपरेखा नंद कश्यप ने रखी .उन्होंने कहा कि युवाओं ,छात्रों के लिये शिविर सम्मेलन ,साम्प्रदायिक तनाव न हो इसकी कोशिश करना ,वाद विवाद ,लेख निबंध प्रतियोगिता ,पोस्टर ,गीत ,नाटक आदि की तैयारी ,गांधी साहित्य ,चित्र प्रदर्शनी ,अपनों से अपनी बात ,गांवों में यात्रायें आदि के आयोजन किये जा सकते है .

डा. लाखन सिंह ने प्रस्तावित किया कि अमन की बातें नाम से पूरे देश मे अहिंसा ,शांति ,भाईचारा और सामाजिक एकता के लिये केरल ,तामिलनाडू ,काशमीर , असम और दिल्ली से महिलाओं की यात्रा 22 सितंबर से 13 अक्टूम्बर तक निकल रही हैं .यह यात्रा गांधी के 150 साल के आयोजन का हिस्सा बन रही है. यह यात्रा 9 अक्टूम्बर को बिलासपुर आयेगी .इस कार्यक्रम को भी हम अपने आयोजन में जोड सकते है.

 

आज की बैठक में एक आयोजन समिति का भी गठन किया गया .

सविता प्रथमेश और विवेक जोगलेकर को संयोजक ,शाकिर अली को कोषाध्यक्ष तथा कार्यसमिति में आनंद मिश्रा ,डा.सत्यभामा अवस्थी ,निरूपमा बाजपेयी ,नमिता घोष , अनिल तिवारी , एडवोकेट प्रियंका शुक्ला ,शुभम बाजपेयी ,एडवोकेट सलीम काज़ी ,डा.लाखन सिह शामिल किये गये.कमेटी का विस्तार किया जाता रहेगा .

 

बैठक मे अन्य के अलावा नरेंद्र केशरवानी , नागेश्वर मिश्रा ,बीआर कौशिक ,अभय सिंह, विनोद व्यास ,स्पर्श उपाध्याय ,प्रमीला आदि उपस्थित थे.

**

कार्यक्रम का संचालन सविता प्रथमेश और आभार प्रथमेश मिश्रा ने किया.

**

Leave a Reply

You may have missed