आप के 13 सूत्रीय वादों को पूरा करने का शपथ पत्र जारी किया, पूर्ण शराबबन्दी, हर गांव में स्कूल एवम ग्राम क्लीनिक, किसानों से 2600 रु में धान खरीदी, आदिवासी क्षेत्रों में पांचवी अनुसूची लागू करने की शपथ.

आप के 13 सूत्रीय वादों को पूरा करने का शपथ पत्र जारी किया, पूर्ण शराबबन्दी, हर गांव में स्कूल एवम ग्राम क्लीनिक, किसानों से 2600 रु में धान खरीदी, आदिवासी क्षेत्रों में पांचवी अनुसूची लागू करने की शपथ.

12.09.2018 / रायपुर

आज आम आदमी पार्टी ने  राज्य स्तर पर 13 सूत्रीय  प्रमुख वादों को पूरा करने का स्टाम्प पेपर में पब्लिक नोटरी से प्रमाणित शपथ पत्र जारी किया है । इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा  कि स्थानीय समस्याओं का निराकरण करते हुए  विधानसभा वार शपथ पत्र जारी किया गया  है ।

आज पार्टी के राज्य कार्यालय में पत्र वार्ता  के दौरान प्रदेश संयोजक  डॉ संकेत ठाकुर ने  आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर  प्रमुख वादों को पूरा करने का  शपथ पत्र  जारी किया । इसके अलावा  रायपुर पश्चिम के प्रत्याशी  उत्तम जायसवाल,  रायपुर दक्षिण के प्रत्याशी मुन्ना बिसेन,  रायपुर उत्तर के प्रत्याशी योगेंद्र सेन  और रायपुर ग्रामीण के प्रत्याशी  डॉ संकेत ठाकुर ने  अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र  की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए  12 सूत्रीय  वादों का  पृथक शपथ पत्र जारी किया । जिसमे विधायक निधि से राशि व्यय करने के लिये स्वराज मॉडल अपनाते हुए मोहल्ला सभा एवम ग्रामसभा को सक्षम बनाने, हर घर को जल, साफ सफाई, कौशल केंद्र की स्थापना आदि की शपथ ली गई है ।

आम आदमी पार्टी दिल्ली सरकार की तर्ज पर शिक्षा एवम  स्वास्थ्य सेवा को बेहतर करने हर गांव में स्कूल एवं ग्राम क्लीनिक खोलने के लिए प्रतिबद्ध रहेगी ।
इसी तरह महिलाओं की सुरक्षा, अकाल मृत्यु व बीमारी से बचने के लिए प्रदेश में पूर्ण शराबबंदी का संकल्प आम आदमी पार्टी ने व्यक्त किया है ।

नक्सल समस्या का समाधान करने आदिवासी क्षेत्रों में संवैधानिक अधिकारों का अनुपालन करते हुए पांचवी अनुसूची के तहत समस्त प्रावधानों को अपनाने का संकल्प आम आदमी पार्टी ने लिया  है ।

छत्तीसगढ़ के मजदूरों को उनकी मेहनत की सही कीमत दिलवाने के लिए न्यूनतम मजदूरी ₹415 प्रतिदिन करने का शपथ पार्टी ने लिया है । इसी तरह हर युवा को काम देने के लिए रोजगार एवं उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए ब्याज मुक्त लोन की व्यवस्था एवं शासकीय संस्थानों में सभी रिक्त पदों को नियमित रूप से भरने का संकल्प पार्टी ने लिया है आम आदमी पार्टी अपने शपथ पत्र को लेकर 15 सितंबर से प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों के घर घर जाएगी और बदलाव का संकल्प आम जनता से लेने के लिए प्रेरित करेगी । 

शपथ पत्र के मुख्य बिंदु

1-      आम आदमी पार्टी की सरकार हर गाँव में आम आदमी ग्राम क्लीनिक और शहरों में आम आदमी मोहल्ला क्लीनिक बनाया जायेगा एवं सभी दवाएँ और जाँच निःशुल्क किए जाएँगे ।

2-      छत्तीसगढ़ के हर गांव में मिडिल स्कूल, हर दो पंचायत पर आधुनिक सुविधाओं से युक्त हाईस्कूल खोला जायेगा । स्कूलों में नियमित शिक्षकों की भर्ती की जायेगी एवं विशेष प्रशिक्षण दिया जायेगा।  

3-      आम आदमी पार्टी की सरकार द्वारा किसानों का धान 2600 रूपये प्रति क्विंटल में ख़रीदा जायेगा । फसल की बर्बादी होने पर 20 हज़ार रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से मुआवजा दिया जायेगा एवं किसानों के क़र्ज़ की पूर्ण माफ़ी के साथ साथ कर्ज मुक्त किसान व्यवस्था बनायीं जाएगी |

4-      आदिवासियों के जल, जंगल, जमीन के संरक्षण एवं विकास के लिए आम आदमी पार्टी सरकार भारत के संविधान में उल्लेखित 5वीं अनुसूची, पेशा कानून, वन अधिकार कानून सहित समस्त प्रावधानों को सख्ती से लागू करवाएगी |

5-      आम आदमी पार्टी की सरकार महिलाओं की सुरक्षा एवं बच्चों के समग्र विकास हेतु कार्य करेगी तथा उनके भविष्य को देखते हुए पूरे प्रदेश भर में पूर्ण शराबबंदी लागू करेगी |

6-      प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जाएँगे | बेरोजगार युवाओं को लघु एवं कुटीर उद्योग, वनोपज एवं कृषि आधारित उद्योगों के लिए विशेष प्रशिक्षण और दो लाख तक का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया जायेगा |

7-      प्रदेश के सभी श्रमिकों का न्यूनतम मजदूरी रु 320 प्रतिदिन से बढ़ाकर रु 415 प्रतिदिन किया जायेगा |

8-      आम आदमी पार्टी की सरकार प्रदेश में राज्य परिवहन निगम की पुर्नस्थापना कर सस्ती और अच्छी सरकारी यातायात सेवा दूरस्थ अंचलों तक उपलब्ध करवाएगी |

9-  आम आदमी पार्टी की सरकार छत्तीसगढ़ में बिजली का बिल आधा करेगी और प्रति घर 20000 लीटर पानी मुफ्त में देगी |

10- वृद्धावस्था, विधवा एवं दिव्यांग पेंशन को 300 रूपये से बढ़ाकर 2500 रूपये प्रति माह किया जाएगा और आंगनवाडी कार्यकर्ताओं का वेतन दोगुना किया जाएगा ।

11-   आम आदमी पार्टी की सरकार भ्रष्टाचार को ख़त्म करने के लिये लोकायुक्त की नियुक्त की जाएगी । भ्रष्टाचारियों की राशि जब्त कर स्कूल व अस्पताल बनाने पर खर्च किया जायेगा साथ ही चिटफंड कंपनियों की सम्पति कुर्की कर पीड़ित निवेशकों का पैसा वापस दिलवाया जायेगा ।

12-   आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर सरपंच का मानदेय 20000 रूपये, उप-सरपंच का 10000 रूपये, पंच का 5000 रूपये और सभी पार्षदों का 20000 रूपये किया जायेगा ।

13-   आम आदमी पार्टी की सरकार बनने पर शासकीय विभागों में रिक्त पदों पर तुरंत भर्ती की जाएगी एवं सभी ठेका कर्मचारियों को भी तत्काल प्रभाव से पक्का किया जायेगा

**

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account