राजनांदगांव के किसान 14 से करेंगे पदयात्रा, 17 को रायपुर पहुंचकर करेंगे आमसभा, सौंपेंगे ज्ञापन

Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.

12.09.2018 / राजनांदगांव 

राजनांदगांव के सैकड़ों अपनी विभिन्न मांगों को लेकर किसान जिला किसान संघ के झंडे तले 14 सितम्बर से राजनांदगांव से पदयात्रा शुरू करेंगे और 17 सितम्बर को रायपुर पहुंचकर आमसभा करेंगे और मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे. किसान संघ के नेता सुदेश टीकम, मदन साहू, चंदू साहू आदि नेताओं ने आज यहां इस कार्यक्रम की घोषणा की.

उन्होंने बताया कि यह पदयात्रा जिले के सभी गांवों में फसल बीमा का भुगतान करने, वर्ष 2014-16 तक का धान बोनस देने, किसानों को क़र्ज़मुक्त करने, चना की खरीदी न करने से किसानों को हुए नुकसान की 7000 रूपये प्रति एकड़ की दर से भुगतान करने और वनाधिकार कानून के तहत वन भूमि पर काबिज आदिवासियों को व्यक्तिगत व सामुदायिक पट्टे देने आदि मांगों को पूरा करने के लिए की जा रही है.

किसान नेताओं ने कहा कि भाजपा की रमन सरकार ने अपने चुनावी वादों को पूरा करने के बजाये किसानों के साथ छल ही किया है. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों के बजाये बीमा कंपनियों को ही हुआ है. किसानों की कर्जमुक्ति के लिए इस सरकार के पास पैसे नहीं है, लेकिन कॉर्पोरेट कंपनियों के बैंकिंग क़र्ज़ के 4 लाख
करोड़ रूपये बट्टे-खाते में डाल दिए गए हैं. किसानों से चना का उत्पादन तो कराया गया, लेकिन समर्थन मूल्य पर खरीदी की कोई व्यवस्था न होने से प्रदेश के किसानों को 1600 करोड़ रुपयों का नुकसान झेलना पड़ा है. वनाधिकार कानून लागू होने के बावजूद प्रदेश के आदिवासियों को जल-जंगल-जमीन से बेदखल किया जा रहा है और उनके वनाधिकारों को मान्यता नहीं दी जा रही है.

किसान नेताओं ने कहा कि छत्तीसगढ़ बचाओ आंदोलन और उससे जुड़े घटक संगठनों का इस पदयात्रा को पूरा समर्थन और सहयोग है. 17 सितम्बर को हजारों किसान पदयात्रा करके रायपुर पहुंचेंगे, अपनी मांगों को लेकर आमसभा करेंगे और भाजपा द्वारा किसानों से किए गए चुनावी वादों की याद दिलाएंगे. वे मुख्यमंत्री से मिलकर उक्त मांगों को पूरा करने की भी मांग करेंगे.

Did you find apk for android? You can find new Free Android Games and apps.

CG Basket

Next Post

आप के 13 सूत्रीय वादों को पूरा करने का शपथ पत्र जारी किया, पूर्ण शराबबन्दी, हर गांव में स्कूल एवम ग्राम क्लीनिक, किसानों से 2600 रु में धान खरीदी, आदिवासी क्षेत्रों में पांचवी अनुसूची लागू करने की शपथ.

Wed Sep 12 , 2018
Want create site? Find Free WordPress Themes and plugins.12.09.2018 / रायपुर आज आम आदमी पार्टी ने  राज्य स्तर पर 13 सूत्रीय  प्रमुख वादों को पूरा करने का स्टाम्प पेपर में पब्लिक नोटरी से प्रमाणित शपथ पत्र जारी किया है । इसके साथ ही प्रत्येक विधानसभा  कि स्थानीय समस्याओं का निराकरण […]

Breaking News