देश में सबसे अधिक सुरक्षा बल बस्तर में

देश में सबसे अधिक सुरक्षा बल बस्तर में
जगदलपुर। वैसे तो पूरे देश में आम आदमी के सुरक्षा के लिहाज से पुलिस कर्मियों की काफी कमी है। एक सर्वे के मुताबिक देश भर में जहां एक लाख जनता के पीछे महज 139 पुलिस कर्मी तैनात हैं। वहीं आपको यह जानकर ताज्जुब होगा कि बस्तर में प्रति 56 लोगों पर एक सिपाही कर्मी तैनात है। यह विरोधाभाष केवल नक्सलवाद की समस्या के चलते ही है। बावजूद इसके चोरी व अन्य आपराधिक आंकड़ों में कुछ खास कमी दिखती नहीं है।
प्रशासनिक सूत्रोツ से प्राप्त जानकारी के अनुसार छत्तीसगढ़ बनने के बाद से बस्तर में लगातार सुरक्षा बलों की संख्या बढती जा रही है । सन 2005 में चलाए गए नक्सल विरोधी सलवा जुडूम अभियान के बाद से सुरक्षा बलों की तैनाती में बेतहाशा वृद्धि हुई है।
प्रदेश नक्सल ऑपरेशन के एडीजीपी आरके विज ने यह स्वीकार किया है कि छत्तीसगढ़ के अन्य हिस्सों की तुलना में बस्तर में अधिक सुरक्षा बल तैनात हैं। उनका कहना है कि हिंसा के कारणों से नहीं अपितु विकास से संबツधित कार्यों को संपन्ना कराने के लिए बस्तर में सुरक्षा बलों की संख्या बढ़ाई गई है। उन्होツने यह भी बताया कि वर्तमान में बस्तर संभाग में केन्द्रीय सुरक्षा बल के लगभग 55 हजार जवान तैनात हैं। इसके अलावा छत्तीसगढ़ सशस्त बल के 20000 जवानों की तैनाती बस्तर में की गई है।

Leave a Reply