14.07.2018 जांजगीर

जांजगीर चांपा के बरादरहा तुन्द्री में कम्पनी ने खुले में राखड (ऐश ) डंप कर दिया है ,जिससे जानवर उसमें गिरक मर रहे हैं ,आसपास के गांवों के लिये आना जाना मुश्किल हो गया हैं .

कंपनियां इतनी ज्यादा निरंकुश हो चुकी हैं कि उन्हें न तो किसी कानून का भय हैं और न ही पर्यावरण और जीवन पर बढ़ रहे खतरों की चिंता।

जांजगीर जिले के ग्राम तुण्डरी में डी बी पॉवर प्लांट के दुवारा डंप की गई फ्लाई ऐश। प्रदेश में बिना किसी योजना और जरूरत के लगाए गए पावर प्लांट और उनसे निकलने वाली फ्लाई ऐश की समस्या अत्यंत गंभीर बनती जा रही हैं। पर्यावरण संरक्षण मंडल को पता हैं कि कंपनियां अवैध और मनमाने ढंग से फ्लाई ऐश डंप कर रही हैं लेकिन कार्यवाही में सिर्फ खानापूर्ति होती हैं । यदि कोई प्रभावित व्यक्ति इन कंपनियों के खिलाफ आवाज उठाये तो पूरा शासकीय तंत्र लग जाता हैं उसके दमन में। कई बार कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया लेकिन न कम्पनी ने कोई कार्यवाही की औऱ न प्रशाशन ने ही कुछ किया .

ग्रामीणों ने तय किया है कि अब वे इसकी शिकायत राज्य और केन्द्रीय प्रदूषण मण्डल और एनजीटी से करेंगे .कोई भी कम्पनी किसी भी कीमत पर खुले में फ्लाई ऐश नहीं छोड़ सकते हैं.

 


**