क्रांतिकारी सांस्कृतिक मंच. द्वारा भोपाल में आगामी 14,15 अप्रेल 2018 तक तृतीय अखिल भारतीय सम्मेलन एवं सांस्कृतिक मेला व आम सभा का आयोजन.

क्रांतिकारी सांस्कृतिक मंच. द्वारा भोपाल में आगामी 14,15 अप्रेल 2018 तक तृतीय अखिल भारतीय सम्मेलन एवं सांस्कृतिक मेला व आम सभा का आयोजन.

31.03.2018

क्रांतिकारी सांस्कृतिक मंच (कसम) पिछले दो दशक की निरंतरता में एक वैकल्पिक संस्कृति के विकास पथ पर वर्ष 2012 से सक्रिय है। कसम, आगामी 14-15 अप्रेल 2018 तक भोपाल (म.प्र.) में अपना तृतीय अखिल भारतीय सम्मेलन एवं प्रगतिशील सांस्कृतिक मेला का आयोजन कर रहा है।

यह एक ऐसा समय है जब अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता खतरे में है। ऐसी ताकतें जो किसी भी प्रकार के विरोध को गंवारा करना न चाहती हैं, सामाजिक जीवन के सभी क्षेत्रांे में विशेषकर प्रगतिशील संस्कृति के क्षेत्र में व तर्कशील बुद्धिजीवियों, साहित्यकारों व संस्कृतिकर्मियों पर अभूतपूर्व हमले कर रही हैं। ये ताकतें जो किसी भी प्रकार के स्वतंत्र विचारों के प्रति असहिष्णु हैं, लोगों की भोजन शैली व पहनावे के अधिकार को भी नकार रही हैं और हमारे देश की गंगा-जमुनी तहजी़ब और बहुलतावादी परंपराओं को ध्वस्त कर देना चाहती हैं। ये ताकतें एक तरफ तो जनता के खिलाफ हो रहे ताबड़तोड़ कॉर्पोरेट आक्रमण को बढ़ावा दे रही हैं तो दूसरी ओर हमारे देश के इतिहास व संस्कृति का सांप्रदायीकरण व विकृतिकरण कर रही हैं।

ऐसी गंभीर परिस्थिति में भोपाल (म.प्र.) में, हम प्रगतिशील सांस्कृतिक मेला तथा सम्मेलन का आयोजन कर रहे हैं। इस तरह, इस सम्मेलन का आयोजन गौरी लंकेश, डॉ. कलबुर्गी, डॉ. नरेंद्र दाभोलकर, कॉ. गोविंद पंसारे तथा उन सभी लोगों की स्मृति में सच्ची श्रद्धांजलि होगी जिन्होंने धर्म निरपेक्ष, जनवादी, सांस्कृतिक मूल्यों तथा वैज्ञानिक चेतना पैदा करने की मुहिम में अपनी कुर्बानी दी है। यह सम्मेलन फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट पूना, जादवपुर, जे.एन.यू.,डी.यू., एच.सी.यू. बी.एच.यू. तथा टीस (मुंबई) के विद्यार्थियों के तथा इस प्रकार की तमाम ताकतों के, जो मौजूदा थोपे गए सांस्कृतिक आतंक के खिलाफ उठ खड़े हुए हैं, बहादुराना संघर्ष के प्रति सम्मान प्रदर्शित करना होगा। साथ ही साथ, इस तरीके से प्रतिक्रियाशील ताकतों के खिलाफ प्रतिरोध विकसित करने तथा वैकल्पिक जन संस्कृति विकसित करने के लिए रास्तों की तलाश कर रही प्रगतिशील ताकतों को करीब लाने का अवसर भी मिलेगा।

आपके सक्रिय सहयोग के बिना यह कार्यक्रम सफल नहीं हो पाएगा। कृपया 14 अप्रेल 2018 को आयोजित बाबा साहब डॉ.बी.आर आंबेडकर के जन्म दिवस पर अखिल भारतीय प्रगतिशील सांस्कृतिक मेला एवं आम सभा (हर राज्य से सांस्कृतिक दल अपेक्षित है) के लिए तथा 14-15 अप्रेल 2018 को आयोजित अखिल भारतीय सम्मेलन के लिए आपकी प्रतिभागिता की सूचना भेजें। आपसे अनुरोध है कि कृपया 13 अप्रेल 2018 की रात या 14 अप्रेल 2018 की सुबह तक ‘भोपाल‘ पहुंचें। साथ ही हमें आपके यात्रा कार्यक्रम की सूचना प्रदान करें।

स्थान – डॉ.भीमराव आंबेडकर पुस्तकालय, 103,नई बस्ती, 80 फीट रोड (अशीमा मॉल के बाजू
वाली सड़क) बागमुगालिया, (भोपाल रेल्वे स्टेशन से लगभग 16 कि.मी. है) भोपाल (म.प्र.)
मोबाईल – विजय -09981773205, खुमेन्द्र – 09993705564, तुहिन – 09589957708, 09340537652
ई-मेलः kasamindia2012@gmail.com
‘‘सक्रिय प्रतिभागिता की अपेक्षा एवं क्रांतिकारी अभिनंदन के साथ‘‘

तुहिन
अखिल भारतीय संयोजक, क्रांतिकारी सांस्कृतिक मंच

CG Basket

Related Posts

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account