सुप्रसिद्ध साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल के 81वें जन्मदिन पर **प्रसंग विनोद** नाटक ,मोंटाज ,कविताई ,बातचीत ,फोटो प्रदर्शनी का आयोजन , सुझाव आमंत्रित :एक जनवरी 2018 को छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसायटी रायपुर दो दिवसीय “प्रसंग विनोद” का आयोजन


29.11.2017

हिन्दी के सुप्रसिद्ध कवि उपन्यासकार विनोद कुमार शुक्ल के 81वें जन्मदिन के अवसर पर एक जनवरी 2018 को छत्तीसगढ़ फिल्म एंड विजुअल आर्ट सोसायटी रायपुर दो दिवसीय “प्रसंग विनोद” का आयोजन करने जा रही है । इस आयोजन के दौरान विनोद कुमार शुक्ल की रचनाओं पर आधारित नाटक कविताओं का मंचन ,मोंटाज ,कविताई बातचीत फिल्मों का प्रदर्शन और फोटो प्रदर्शनी लगाई जाएगी ।
रायपुर के वृंदावन हाल और मुक्ताकाशी मंच पर होने वाले इस दो दिवसीय आयोजन में बाल साहित्य को लेकर एक सत्र होगा । इस सत्र का संयोजन कर रहे चकमक के संपादक सुशील शुक्ला ने बताया कि विनोद जी ने बच्चों के लिए भी बीते दिनों खूब लिखा है। उनके तीन उपन्यास अब पूरे हो चुके हैं। दो छप चुके हैं। तीसरा प्रकाशित होने को है। इस मौके पर एक ताजा उपन्यास – एक चुप्पी जगह – का विमोचन भी होगा । इस सत्र में भाग लेने के लिए सुप्रसिद्ध कवि नरेश सक्सेना, अरूण कमल तथा विनोद कुमार शुक्ल होंगे। इन तीन कवियों से गीतकार वरुण ग्रोवर बातचीत करेंगे।
प्रसंग विनोद के दौरान विनोद जी के उपन्यास पर आधारित फिल्म ^नौकर की कमीज कहानी पर आधारित ^आदमी की औरत* पेड़ पर कमरा* तथा शक्ति खन्ना और महेश वर्मा द्वारा बनाई फिल्में उनसे की गई बातचीत उनके अब तक के फोटोग्राफ तथा कविताओं की पोस्टर प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी ।

इस कार्यक्रम के लिए सुप्रसिद्ध कथाकार पहल के संपादक श्री ज्ञानरंजन विनोद जी के प्रशंसक और फिल्म अभिनेता मानव कौल नौकर की कमीज फिल्म के नायक फिल्म मेकर पंकज सुधीर मिश्रा अपराजित शुक्ला , विनोद जी पर शोध करने वाले योगेश तिवारी] आस्था तिवारी और अन्य लोगों को आमंत्रित किया जाएगा ।

स्थानिय स्तर पर इस कार्यक्रम को आलोचक जयप्रकाश और कहानीकार आनंद हर्षुल संयोजित करेंगें । विनोदजी की कविताओं को डॉ. सुयोग पाठक द्वारा संगीतबद्ध किया जा रहा है । विनोदजी की रचना पर आधारित नाटक का निर्देशन श्रीमती रचना मिश्रा करेंगी ।
इस प्रतिष्ठापूर्ण आयोजन को लेकर विनोदजी के प्रशंसकों से विचार भी आंमत्रित है ताकि आयोजन को और बेहतर बनाया जा सके । जो भी इस आयोजन का हिस्सा बनना चाहते हैं वे भी संपर्क कर अपनी भागीदारी दे सकते हैं ।

***

Leave a Reply

You may have missed