मोदी सरकार ने तीन सालो में देश की जनता को सबसे बुरे दौर में लाकर खड़ा कर दिया है । मजदूरो की मौलिक अधिकार को समाप्त करने ,किसानो को आत्महत्या के लिए मजबूर करने और बड़े पूंजीपतियो को मुनाफा बढ़ाने की दिशा में ही पिछली सरकार के काम को आगे बढ़ाया गया है : संजय पराते ,कोरबा जिला सम्मेलन माकपा

 

मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी का सातवाँ जिला सम्मेलन बाँकीमोंगरा के मनोरंजन मंदिर में आयोजित किया गया । इस सम्मेलन का उदघाटन करते हुए अपने सम्बोधन में माकपा के राज्य सचिव कामरेड संजय पराते ने कहा – चुनावी सभाओ में अच्छे दिनों का नारा देकर केंद्र की सत्ता में काबिज हुयी मोदी सरकार ने तीन सालो में देश की जनता को सबसे बुरे दौर में लाकर खड़ा कर दिया है ।

मजदूरो की मौलिक अधिकार को समाप्त करने ,किसानो को आत्महत्या के लिए मजबूर करने और बड़े पूंजीपतियो को मुनाफा बढ़ाने की दिशा में ही पिछली सरकार के काम को आगे बढ़ाया गया है । फसल का वाजिब समर्थन मूल्य,प्रतिवर्ष 2 करोड़ रोजगार ,महंगाई रोकने, महिलाओ की सुरक्षा जैसी वादों को पूरा करने के बजाय नोटबंदी ,जीएसटी लागू कर जनता को सड़क पर खड़ा कर दिया गया ।छोटे -मध्यम उद्योगों के बंद हो जाने से बेरोजगारी और बढ़ गयी है । अपने मानवता विरोधी हिंदुत्व एजेंडे पर चलते हुए लोंगो को बाँटने , धर्म के नाम हिंसा और हत्या ,महिलाओ ,दलितों और आदिवासियों पर अत्याचार किया जा रहा है, प्रगतिशील विचारधारा को रौंदा जा रहा है ।

उन्होंने देश भर के किसान और मजदूर आंदोलन का जिक्र करते हुए आव्हान किया कि जिला और प्रदेश में इन जनविरोधी नीतियों का विरोध कार्यवाही तेज किया जाए ।
पार्टी के सम्मेलन शुरू होने से पूर्व नगर में जन अधिकार रैली निकाली गयी जिसके बाद पार्टी के वरिष्ट कार्यकर्ता का0 रामराज के द्वारा पार्टी झंडारोहण किया गया और माकपा सहित देश और समाज के लिए जान कुर्बान करने वाले शहीदों की स्मृर्ति में पुष्पांजलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दिया गया ।
हर तीन साल में होने वाले जिला सम्मेलन में पार्टी के जिला सचिव कामरेड सपुरन कुलदीप ने कोरबा जिले में पिछले तीन सालो के दौरान हुए राजनैतिक ,सामाजिक एवं सांगठनिक घटनाक्रमो , जिले में व्याप्त समस्याओ ,पार्टी द्वारा पानी ,बिजली,सड़क , विस्थापन, रोजगार ,पुनर्वास ,किसानो और बेरोजगारी आदि के सवाल पर चलाये गए अभियानों का जिक्र करते हुए 25 पेज का विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत किया जिसपर 13 प्रतिनिधियों ने चर्चा में हिस्सा लेते हुए अपनी बाते रखी । सम्मेलन के समापन उद्बोधन में माकपा के राज्य सचिव मंडल सदस्य व कोरबा जिला के प्रभारी का0 बी सान्याल ने पार्टी के नियमो व शर्तों का उल्लेख करते हुए सांगठनिक कमजोरियों को दूर करने तथा जनता से जीवंत जुड़ाव की अपील किया गया ।

*लगातार तीसरी बार सचिव के रूप में “कुलदीप” हुए निर्वाचित*

माकपा के सातवां कोरबा जिला सम्मेलन में 13 सदस्यीय जिला समिति का चुनाव किया गया जिसमे सर्वसम्मति से पुनः तीसरी बार कामरेड सपुरन कुलदीप को जिला सचिव की जिम्मेदारी दी गयी है । अन्य सदस्यों में कामरेड एस एन बनर्जी ,धनबाई कुलदीप , वी एम् मनोहर , अशोक, जनकदास कुलदीप, जनाराम कर्ष,डी एल टंडन , प्रशांत झा ,गया प्रसाद वैश्य, धागा राम , देवनाथ ज्योति व सोनकुंवर चुने गए है ।

Leave a Reply

You may have missed