ग्रामीणों ने क्रशर खदान के खिलाफ खोला मोर्चा

Published: Wed, 21 Jun 2017 01:04 AM (IST) | Updated: Wed, 21 Jun 2017 01:04 AM (IST)

By: Editorial Team

जगदलपुर। नईदुनिया प्रतिनिधि

तोकापाल ब्लॉक के ग्राम पंचायत बड़े कड़मा के आश्रिम गांव छोटे कड़मा के कोटवारपारा निवासियों ने बस्ती से लगे क्रशर खदानों में किए जा रहे ब्लास्ट के चलते हो रही दिक्कतों से क्षुब्ध होकर मंगलवार को गिट्टी परिवहन कर रहे टिप्परों को रोक दिया। करीब दो घंटे के चक्का जाम के बाद कोड़ेनार पुलिस की समझाइश बाद ग्रामीण शांत हुए। बुधवार को ग्रामीण तहसीलदार दरभा एवं थाना कोड़ेनार में शिकायत आवेदन सौंपेगे।

आंदोलन की बागडोर संभाल रहे चिंगड़ू राम एवं महिला समिति प्रमुख फूलो ने बताया कि पंचायत में तीन बड़े क्रशर खदान हैं। वहीं करीब आधा दर्जन से अधिक छोटे खदान संचालित हो रहे हैं। बड़े खदानों में बीते दो माह से भारी मशीनों से ब्लास्टिंग की जा रही है जिसके चलते इससे 200 से 300 मीटर दूरी में बसे कोटवार पारा स्थित 30 मकानों में रह रहे परिवारों को काफी मुसीबत झेलनी पड़ रही है। खदान में दिन-रात ब्लास्ट किया जा रहा है जिससे उनके मकानों में बुरी तरह कम्पन होती है। छोटे बच्चे घबरा उठते हैं। वहीं मिट्टी से बने घरों में के्रक भी आ गया है और एस्बेस्टस शीट उखड़ रहे हैं।

हालात यह है कि कभी भी गरीबों के मकान धराशाई हो सकते हैं। चिंगडू राम समेत ग्रामीण लखमू राम, सीताराम, शीबो राम, लखमी,समनी, कलावती समेत अन्य महिलाओं ने बताया कि उनके मकान तेज विस्फोट के चलते क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। इतना ही नहीं लगातर विस्फोट से उनके खेतों में डस्ट जमा हो रहा है जिसके चलते हर वर्ष फसल उत्पादन घटता जा रहा है। भूमि की उर्वरक क्षमता कम होती जा रही है। बीते पखवाड़े भर में ब्लास्ट के दौरान बिखरने वाले पत्थरों की चोट से एक दर्जन से अधिक मवेशियों की मौत हो चुकी है। इसकी शिकायत लगातार सरपंच पति सोनसाय से की गई पर उन्होंने कोई पहल नहीं की। (ग्राम पंचायत की सरपंच श्रीमती महादेई कश्यप हैं पर कामकाज उनके पति सोनसाय संभालते हैं।) थक-हार ग्रामीणों ने खदान बंद करने आंदोलन करने का रास्ता अख्तियार कर लिया है। प्रशासन द्वारा उनकी बात नहीं मानने पर संभाग मुख्यालय पहुंच धरना प्रदर्शन की चेतावनी दी गई है। इस संबंध में सरपंच पति से चर्चा का प्रयास किया गया पर उन्होंने बातचीत करने से इंकार कर दिया।

– See more at: http://naidunia.jagran.com/chhattisgarh/jagdalpur-cg-news-bastar-1209004#sthash.2Sbie7YH.dpuf

CG Basket

Leave a Reply

Create Account



Log In Your Account



%d bloggers like this: